रायपुर। छत्तीसगढ़ में पहली बार बस्तरवासियों को  हाट-बाजारों में मेडिकल की सुविधा मिलने लगी है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मंगलवार को ही इसकी घोषणा की थी और अगले ही दिन इसपर अमल शुरू हो गया है। दंतेवाड़ा जिले में आज बुधवार के दिन आयोजित हाट बाजार में डॉक्टरों और पैरामेडिकल की टीम पहुंची। टीम द्वारा बाजार में आए लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें आवश्यक चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई गई।

 

बस्तर के दो जिलों में शुरूआत

सीएम भूपेश ने इसे पायलट प्रोजेक्ट के रुप में बस्तर के दो जिलों में शुरु किया है। जांच व दवाओं के साथ स्थानीय लोगों को पौष्टिक आहार की जानकारी भी दी गई। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि बस्तर संभाग में कुपोषण का प्रकोप सर्वाधिक है। यह समस्या हमें विरासत में मिली है। हम इस कलंक को मिटाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इस योजना के तहत ग्राम पंचायतों एवं महिला समूहों के माध्यम से स्थानीय लोगों की रूचि अनुरूप उन्हें पौष्टिक भोजन प्रतिदिन उपलब्ध कराया जाएगा।

सुदूर एवं दुर्गम क्षेत्रों में भी मिलेगा स्वास्थ्य लाभ

एक सप्ताह में कुछ पंचायतों में यह प्रयोग आरंभ किया जा रहा है, तथा एक माह में इसे सभी जिलों में इस पावन कार्य को प्रारंभ कर दिया जाएगा। टीम में चिकित्सा दल, मोबाईल पैथालाॅजी यूनिट, पोर्टेबल एक्स-रे यूनिट तथा सभी आवश्यक दवाओं की व्यवस्था है। मुख्यमंत्री ने उम्मीद जताई कि इस व्यवस्था से सुदूर एवं दुर्गम स्थानों में रहने वाले लोगों को भी स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ आसानी से मिल सकेगा और वे स्वस्थ्य जीवन व्यतीत कर सकेंगे।