रायपुर। शिक्षाकर्मियों के लिए एक राहत भरी खबर आ रही है। रायपुर नगर निगम के अंतर्गत जिन शिक्षाकर्मियों को बहाली के बाद बर्खास्त कर दिया गया था, उन शिक्षाकर्मियों की जल्द ही बहाली हो जायेगी। हाईकोर्ट के निर्देश के बाद बहाली की सुगबुगाहट शुरू हुई है। इस मामले में शालेय शिक्षाकर्मी संघ के प्रांतीय अध्यक्ष वीरेंद्र दुबे के साथ बर्खास्त शिक्षाकर्मियों ने ने निगम कमिश्नर शिव अनंत तायल से मुलाकात की।

नगर निगम आयुक्त से मुलाकात के दौरान प्रतिनिधिमंडल ने जल्द से जल्द हाईकोर्ट के निर्देश के बाद बर्खास्त शिक्षकार्मियों को बहाल करने का अनुरोध किया। दरअसल रायपुर नगर निगम के अंतर्गत आने वाले स्कूलों में 43 शिक्षकों की 10 अक्टूबर 2014 को नियुक्ति हुई थी। इस नियुक्ति के करीब दो महीने बाद शिक्षकों को बर्खास्त कर दिया गया। 29 नवंबर 2014 को नियम विरुद्ध बहाली का हवाले देते हुए 43 शिक्षाकर्मियों को नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया था।

इन सभी शिक्षकर्मियों ने करीब डेढ़ महीने तक स्कूलों में बच्चों को पढ़ाया भी था। मगर नियमों का हवाला देते हुए सभी शिक्षाकर्मियों को नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया। इस बर्खासतगी के आदेश को शिक्षाकर्मियों ने बिलासपुर हाईकोर्ट में चुनौती दी, जिसके बाद हाईकोर्ट ने लंबी सुनवाई के बाद 16 अप्रैल को शिक्षाकर्मियों के हक में फैसला सुनाया। 16 अप्रैल के फैसले की कंडिका 17 में स्पष्ट उल्लेख है कि बर्खास्त किये गये शिक्षाकर्मियों को तत्काल पदस्थापना दी जाये।