रायपुर। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर छत्तीसगढ़ के लोगों ने योग के जरिए नई मिसाल पेश की है। शुक्रवार 21 जून को योग दिवस के अवसर पर 60 लाख लोगों ने एक साथ योग कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। प्रदेश में योग दिवस पर करीब 18 हजार जगहों पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

आज 21 जून को 60 लाख लोगों ने गोल्डन बुक ऑफ रिकॉर्ड में छत्तीसगढ़ का नाम दर्ज कराया है। रिकॉर्ड बनाने के बाद अभी प्रोविजनल सर्टिफिकेट दिया गया है। रिकॉर्ड की जांच प्रक्रिया जारी है, जिसके वेरीफिकेशन करने के बाद ही फाइनल सर्टिफिकेट दिया जाता है। गोल्डन बुक ऑफ रिकॉर्ड के आलोक कुमार ने बताया कि योग आयोग के जो आयोजक है उन्होंने बताया था कि छत्तीसगढ़ में 60 लाख योग कार्यक्रम में हिस्सा लेगें।

गोल्डन बुक ऑफ रिकॉर्ड टीम के दस से बारह लोग पूरे छग में आये हुए हैं। वो पूरे डाटा को चेक कर रहे हैं करीब 18 हजार जगहों पर यह कार्यक्रम किया जा रहा है। उन सारे जगहों की वीडियो मिलने के बाद ही उनका वेरीफिकेसन किया जाएगा। जिसके बाद ही फाइनल सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा। छत्तीसगढ़ को फिलहाल प्रोविजनल सर्टीफिकेट दे दिया गया है। पिछली बार 59 लाख 89 हजार के आसपास लोगों ने पूरे प्रदेश में योग किया था।