रायपुर। देशव्यापी स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारी रायपुर नगर निगम ने अभी से शुरू कर दी है। अब तक हर स्वच्छता सर्वेक्षण में मध्यप्रदेश का इंदौर पहले स्थान पर रहा है। जिसे देखते हुए निगम अफसरों ने इंदौर का दौरा किया। अधिकारियों ने इंदौर नगर निगम की तैयारियों का अध्यन ध्यान पूर्वक किया।

आगे भी उठाएंगे ऐसे कदम

इंदौर से लौटने के बाद निगम अधिकारी अपना अनुभव लोगों के साथ साझा करने की रणनीति तैयार कर रहे हैं। उनका कहना है कि आगे भी इस तरह के कदम उठाए जाएंगे।

139 से 40वें स्थान पर आया रायपुर

बता दें कि पिछले साल रायपुर नगर निगम देशव्यापी सर्वेक्षण में 139 नंबर पर था। लेकिन लोगों की जागरूकता और नगर निगम की मेहनत के चलते राजधानी 40 वें स्थान पर पहुंची है।

लोगों में जागरुकत जरूरी

सबसे पहले यहां के लोगों के अंदर जागरूकता होनी चाहिए उसके बाद से डोर टू डोर कचरा कलेक्शन हंड्रेड परसेंट होना चाहिए। इसके अलावा लोगों को जागरूक करने के लिए हाफ निकर नुक्कड़, बैनर-पोस्टर फ्लेक्स, सभा और सम्मेलन के साथ ही डोर टू डोर कचरा कलेक्शन करने वाली गाड़ियों में गाना लगाकर लोगों को और भी ज्यादा अच्छे तरीके से जागरूक करने का प्रयास करेंगे।

टॉप टेन में बना सकते हैं जगह

अफसरों ने कहा कि ‘जब तक लोगों के अंदर जागरूकता नहीं आएगी, तब तक किसी भी प्रकार के स्वच्छता सर्वेक्षण में हमारा शहर पीछे ही रहेगा। उनका मानना है कि लोगों को जागरूक करना पड़ेगा, तब जाकर हमारा शहर टॉप फाइव, टॉप टेन में भी जगह बना सकता है। उन्होंने कहा कि ‘हमने आंगनबाड़ी और मितानिन संघ के लोगों से भी बात की है ताकि वे लोगों को जागरूक करें।