जगदलपुर। छत्तीसगढ़ के बस्तर में जापानी बुखार का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। जापानी बुखार से एक बच्चे की मौत के बाद 2 और बच्चो में जापानी बुखार के वायरस मिले हैं। दोनों बच्चे बकावंड और दरभा के हैं। बच्चों को मेडिकल कॉलेज डिमरापाल में भर्ती किया गया है। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि प्रभावित क्षेत्र में डॉक्टरों की टीम लगातार गांवों में परीक्षण केम्प लगाकर जांच में कर रही है। अबतक जापानी बुखार के 6 मामले सामने आ चुके हैं।

बस्तर में लगातार बढ़ रहे जापानी बुखार के असर को देखकर डॉक्टरों की टीम सभी गांव मे केम्प लगाकर परीक्षण कर रही है। इस दौरान ही दो बच्चों में जापानी बुखार का का लक्षण मिले हैं। बकावंड ब्लाक के ग्राम दामागुड़ा में एक बच्चे में जापानी बुखार के लक्षण मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने एहतियात बरतते हुए बच्चे को मेडिकल कॉलेज में भर्ती करवाया है। 2 वर्ष के पुष्पेंद्र लगभग 1 सप्ताह पहले बुखार से पीड़ित था। बुखार ठीक होने के बाद पिछले 1 सप्ताह से वह पूरी तरह से स्वस्थ था।

गांव में जापानी बुखार के संवाहक क्यूलेक्स मच्छर के लार्वा मिलने के बाद संदेह के आधार पर मेडिकल कॉलेज की टीम ने परीक्षण किया। जिसमें गांव के बच्चों के साथ पुष्पेंद्र का ब्लड का सैंपल लेकर टीम गई थी जिसकी रिपोर्ट अब सामने आई है। इस रिपोर्ट में पुष्पेंद्र में जापानी बुखार के लक्षण पाए जाने की बात सामने आई है। जिसके बाद उसे मेडिकल कॉलेज डिमरापाल ले जाया गया। वहीं दरभा ब्लॉक में एक बच्चे के ब्लड सैंपल में जापानी बुखार के लक्षण मिले हैं। फिलहाल दोनों बच्चों को डिमरापाल मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है जहां उनका इलाज जारी है।