रायपुर। आज मुख्यमंत्री निवास में CM भूपेश बघेल ने पहली जनचौपाल (janchaupal) लगाई। इसमें शामिल होने के लिए पूरे प्रदेश से बड़ी तादाद में लोग पहुंचे। आलम ये रहा कि सीएम हाउस से 500 मीटर दूर तक लोगों की कतार देखी गई। इसमें पुरुष-महिलाओं के अलावा मेडिकल के बच्चे भी पहुंचे थे। मेडिकल कॉलेज रायपुर से कुल 62 बच्चे यहां अपनी समस्या लेकर सीएम से मिलने पहुंचे थे। सीएम बघेल ने पैरा मेडिकल तकनीशियनों की सीधी भर्ती में गड़बड़ी की जाँच के निर्देश स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के सचिव को दिये हैं।
मौके पर ही किया समस्याओं का समाधान:
छत्तीसगढ़ कण्डरा आदिवासी कोसरिया समाज राजिम के प्रतिनिधिमंडल ने अध्यक्ष भीमलाल कण्डरा के साथ बघेल से मिलकर उन्हें बताया कि वर्ष 1972 से उनके समाज के प्रत्येक परिवार को प्रति वर्ष 1500 बांस दिए जा रहे थे। जिससे इन परिवारों की जीविका चलती थी, लेकिन वर्ष 2014 से बांस नहीं दिया जा रहा है, इससे उन्हें कठिनाइयों का सामना कर पड़ रहा है। मुख्यमंत्री ने उन्हें समस्या के समाधान के लिए आवश्यक पहल करने का आश्वासन दिया। सीएम ने प्रतिनिधि मंडल द्वारा दिया गया आवेदन परीक्षण और आवश्यक कार्रवाई के के लिए वन मंत्री को भेजने के निर्देश दिए हैं।
जल संसाधन मंत्री को दिए कार्रवाई के निर्देश:
मुख्यमंत्री से दुर्ग जिले के जंजगिरी गांव से आए किसानों के प्रतिनिधि ने मुलाकात की और मुख्यमंत्री को बताया कि गांव में डायवर्सन बांध और नहर का निर्माण वर्ष 1971-72 में हुआ था। इससे आसपास के गांवों को मिलाकर लगभग एक हजार एकड़ में सिंचाई होती थी, लेकिन वर्षों से बांध और नहर की मरम्मत नहीं होने से काफी कम सिंचाई हो पाती है। किसानों ने बांध और नहर की मरम्मत कराने का आग्रह मुख्यमंत्री से किया। मुख्यमंत्री ने उन्हें आवश्यक पहल का आश्वासन दिया तथा किसानों का आवेदन परीक्षण एवं कार्रवाई के लिए जलसंसाधन मंत्री को भेजने के निर्देश दिए।
Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें और Twitter पर Follow करें
एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें