नगर निगम की लापरवाही के चलते शहर के 6 लाख लोग पीने के पानी को तरसे!

रायपुर। नगर निगम ( Muncipal Corporation Raipur )  की लापरवाही के चलते शहर के 6 लाख से ज्यादा लोगों को आज पीने का पानी नहीं मिला। कर्मचारियों की सुस्ती और लापरवाही से भाठागांव स्थित फिल्टर प्लांट ( Water Filter Plant ) में बड़ी खराबी आ गई है। आपको बता दें की शुक्रवार की शाम से ही राजधानी के लाखों लोगों के घरों में निगम से पानी की सप्लाई नहीं हो सकी है।

निगम के प्लांट में पानी भर चुका है। जिसके कारण पंप पानी में पूरी तरह से डूब गया। फिलहाल निगम के कर्माचारी फिल्टर प्लांट को खाली करने में लगे हैं। पानी निकालने के बाद ही पंप को सुधारने का कार्या किया जाएगा। पंप को निकालने के बाद उरला के संयंत्रों की भट्टी में सुखाना पड़ेगा। इसके चलते शहर की 17 टंकियों को नहीं भरा जा सकेगा। निगम से मिली जानकारी के अनुसार फिल्टर प्लांट में 150 MLD फिल्टर प्लांट की मोटर बदलने और नवनिर्मित रामनगर पानी टंकी में पैनल लगाने के दौरान बड़ी खराबी आ गई है जिसके कारण जलापूर्ति शाम तक बाधित रहेगी।

शाम को भी नहीं मिलेगा पानी

दरअसल, रावणभाठा फिल्टर प्लांट में नया मोटरपंप और रामनगर टंकी के लिए कंट्रोल पैनल लगाने का काम किया गया था। जिसके चलते शुक्रवार शाम को भी पानी सप्लाई बाधित थी। हालांकि अधिकारियों ने दावा किया था कि शनिवार को सप्लाई सुचारू रूप से चलेगी। इस बीच शनिवार को लापरवाही के चलते पंप से पानी निकलना शुरू हो गया और करीब तीन फीट तक प्लांट में पानी भर गया। फिल्टर प्लांट के बंद होने की वजह से रायपुर की 17 ओवर हेड टंकियों में पानी नहीं भर पाएगा।

शहर की आधी आबादी रही प्यासी

शहर के आधे हिस्से में शनिवार को नगर निगम की 17 टंकियों द्वारा पानी सप्लाई नहीं हो सकी। इसके चलते नगर निगम के जोन 2,6,5 और के भाठागांव, चंगोराभाठा, डीडी नगर, ईदगाह भाटा, सरोना, टाटीबंध, कबीरनगर, कोटा, जरवाय, गोगांव, मठपुरैना, लालपुर, अमलीडीह, अवंति विहार, मोवा, सड्डू, दलदल सिवनी में पानी नहीं आएगा।

अधिकारियों का दावा है की प्रभावित इलाके में टैंकर से पानी भेजा जाएगा। बता दें कि अमृत मिशन की जल आवर्धन योजना के तहत पंप लगाने का काम व रामनगर की नई पानी टंकी को राइजिंग मेन से जोड़ने का काम किया जा रहा है। रायपुर विकास प्राधिकरण को इंद्रप्रस्थ योजना के तहत रायपुरा, सरोना में बने संपवेल में पानी उपलब्ध करवाने के लिए सरोना के पास राइजिंग मेन से इंटरकनेक्शन का काम किया जाना है।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें और Twitter पर Follow करें
एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button