रायपुर। ओवर लोडेड हाइवा (overloaded highwa) और कैचव्हील लगे ट्रैक्टर( Tractor with catwheel, ) सड़कों का काल बन रहे हैं। इनके चलने से राज्य की सड़कों की हालत दिनोंदिन जर्जर होती जा रही है। 50 टन माल लेकर हाइवा (overloaded highwa)वाहन जब बारिश से भीगी सड़कों से होकर गुजरता है तो उस पर जहां-तहां अत्यधिक दबाव से गड्ढे हो जाते हैं। ऐसे में एक गड्ढे में जाने से पहले जब ड्राइवर बे्रक लगाता है तो वहां दबाव से दूसरा गड्ढा बन जाता है। इसी तरह नई सड़कें खस्ता हाल हुई जा रही हैं। बचा-खुचा काम कैचव्हील लगे ट्रैक्टर( Tractor with catwheel, ) कर देते हैं। जल्दी खेत पहुंचने के लिए चालक बेधड़क इन सड़कों का इस्तेमाल करते हैं और उनके कैचव्हील में लगे ब्लेड नई सड़कों की सूरत बिगाड़ देते हैं।
ऐसे बिगाड़ी जा रही गलियों से लेकर सड़कों तक की सूरत :
इन दिनों चल रहे कृषि कार्य में बिना टायर के ट्रैक्टरों ( Tractor with catwheel, )से खेतों की जुताई मताई चल रही है। लेकिन जब इन ट्रैक्टरों को किसान अपने घर ब्यारा से खेत के लिए निकलते हैं, तो गांव के धरसा, गलियां व राजमार्ग की डामरीकृत सडकों को इन ट्रैक्टरों से भारी क्षति पहुंच रही है। बिना टायर के इन ट्रैक्टरों में किसान कैचव्हील लगाकर खेतों की जुताई- मताई कर रहे हैं।
जब यह ट्रैक्टर गांव की गलियों व सडकों पर चलती है तो ट्रैक्टर में लगे केच व्हील से सडक व गलियां उखड़ कर खराब हो रही हैं। ट्रैक्टरों में लगे डबल कैचव्हील ( Tractor with catwheel, )से जहाँ किसानों को खेतों की जुताई व मताई में आसानी हो रही है, वहीं दूसरी ओर सडक खराब होने से शासन को क्षति पहुँच रही है। ऐसे में अगर जल्दी ही ट्रैक्टर में लगाए जा रहे डबल कैचव्हील पर प्रशासन द्वारा रोक नहीं लगाई गई तो सडक पूरी तरह उखड़ कर जर्जर स्थिति में पहुंच जाएगी।
इसमें खास कर गांव-गांव में प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना के तहत बनी सड़क पाण्डुका से लेकर जतमई माता मंदिर का सडक का हाल बेहाल है।
वर्जन-
ओवर लोडेड वाहनों पर पूरे प्रदेश में लगातार कार्रवाई जारी है। अगर टैÑक्टर्स के चलते ऐसा हो रहा है तो उस सटीक जगह की हमें जानकारी दें हम जरूर कार्रवाई करेंगे।
पुलक भट्टाचार्य
आरटीओ
रायपुर, छत्तीसगढ़।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें और Twitter पर Follow करें
एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें