न्यूजीलैंड ने जीता टॉस, पहले करेगा बल्लेबाजी

मैनचेस्टर। न्यूजीलैंड ( New Zealand)ने मंगलवार को क्रिकेट वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत के खिलाफ टॉस जीतकर ( win toss) पहले बल्लेबाजी करने( will first bat) का फैसला किया। भारत ने प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव कर कुलदीप यादव की जगह युजवेंद्र चहल को शामिल किया। न्यूजीलैंड( New Zealand) ने एक बदलवा कर टिम साउदी की जगह लोकी फर्ग्यूसन को शामिल किया। इस मुकाबले के बारिश से प्रभावित होने की आशंका है। मैच के दौरान बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश की संभावना है। इस वर्ल्ड कप में इन टीमों के बीच राउंड रॉबिन मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ा था। इस मैच को भारत की मजबूत बल्लेबाजी और न्यूजीलैंड( New Zealand) की घातक गेंदबाजी के मुकाबले के रूप में देखा जा रहा है। वर्ल्ड कप में पहली बार इन दोनों टीमों के बीच सेमीफाइनल खेला जाएगा। यह न्यूजीलैंड ( New Zealand)का वर्ल्ड कप का आठवां सेमीफाइनल होगा जबकि भारत सातवीं बार सेमीफाइनल में खेलेगा। भारत राउंड रॉबिन दौर में 15 अंकों के साथ शीर्ष पर रहा जबकि न्यूजीलैंड ( New Zealand) 11 अंकों के साथ चौथे स्थान पर रहते हुए सेमीफाइनल में पहुंचा।

भारत बल्लेबाजी में अपने मध्यक्रम को लेकर चिंतित है। वर्ल्ड कप के ठीक पहले अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड ( New Zealand) ने भारत को हराया था। इस वर्ल्ड कप में भारत की तरफ से अधिकांश रन रोहित शर्मा] विराट कोहली और केएल राहुल ने बनाए है। यदि इस मैच में शीर्षक्रम जल्दी आउट हो गया तो मध्यक्रम के बल्लेबाजों की अग्निपरीक्षा होगी। रोहित इस वर्ल्ड कप में रिकॉर्ड पांच शतक लगा चुके हैं। उन्हें सचिन तेंडुलकर का एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए 27 रन और बनाने होंगे।

न्यूजीलैंड ( New Zealand) ने शुरू में पांच मैच जीते थे लेकिन इसके बाद उसे लगातार तीन मैचों में हार झेलनी पड़ी थी। इसके चलते कीवी टीम का मनोबल प्रभावित होगा। टीम कप्तान केन विलियम्सन पर बहुत ज्यादा निर्भर है और उन्हें अन्य बल्लेबाजों से उचित सहयोग नहीं मिल पा रहा है। रॉस टेलर और मार्टिन गप्टिल से ऐसे महत्वपूर्ण मैच में टीम को बड़ी पारियों की उम्मीद रहेगी।

भारत और न्यूजीलैंड( India VS New Zealand)  के बीच अब तक कुल 106 वनडे मैच खेले गए हैं। इनमें से भारत ने 55 और न्यूजीलैंड ने 45 मैच जीते हैं। 5 मुकाबलों में परिणाम नहीं निकला। वहीं वर्ल्ड कप में दोनों के बीच अब तक 7 मुकाबले खेले गए हैं जिनमें से न्यूजीलैंड ( New Zealand) ने 4 और भारत ने 3 मैच जीते हैं। ऐसे में वनडे में भारत और विश्व कप में न्यूजीलैंड ( New Zealand) का पलड़ा भारी रहा है।

टीमें & भारत : रोहित शर्मा] केएल राहुल] विराट कोहली ळ्कप्तानव्] रिषभ पंत] महेंद्र सिंह धोनी] हार्दिक पांड्या] दिनेश कार्तिक] रवींद्र जडेजा] भुवनेश्वर कुमार] युजवेंद्र चहल] जसप्रीत बुमराह।

न्यूजीलैंड : मार्टिन गप्टिल] हैनरी निकोल्स] केन विलियम्सन ळ्कप्तानव्] रॉस टेलर] कोलिन डी ग्रैंडहोम] टॉम लाथम] लोकी फर्ग्यूसन] जेम्स नीशम] ट्रेंट बोल्ट] मिचेल सेंटनर] मैट हैनरी।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें और Twitter पर Follow करें
एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button