नई दिल्ली। बीजेपी के राष्ट्रीय संगठन मंत्री(BJP national organization minister) रामलाल को उनके पद से हटा दिया गया है। उन्हें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ(RSS) के अखिल भारतीय सह संपर्क प्रमुख की जिम्मेदारी दी गई है। बताया जा रहा है कि विजयवाड़ा में पिछले दो दिनों से RSS प्रांत प्रचार की बैठक में रामलाल को उनके पद से हटाने का फैसला लिया गया। बताया तो यहां तक जा रहा है कि रामलाल की भतीजी ने गैरधर्म के लड़के से शादी कर ली थी। इसको लेकर सोशल मीडिया पर उनको भाजपा ने खूब ट्रोल किया था। इसी बात से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ(RSS) नाराज था, जिसके चलते उन्हें हटाने का फैसला लिया गया है। अब उनकी जगह वी सतीश या फिर सुनील बंसल को यह महत्वपूर्ण पद दिया जा सकता है।
आरएसएस के बनाए गए सह संपर्क प्रमुख:
करीब एक दशक से रामलाल बीजेपी के संगठन महामंत्री का पद संभाल रहे थे। अब उन्हें मूल संगठन में वापस बुला लिया गया है। संपर्क प्रमुख की जिम्मेदारी अनिरुद्ध देशपांडे के पास है, लिहाजा रामलाल अब सह संपर्क प्रमुख की जिम्मेदारी संभालेंगे। दूसरी ओर, आरएसएस ने गोपाल आर्य को पर्यावरण गतिविधियों का राष्ट्रीय समन्वयक बनाया है। सामान्य रूप से प्रतिनिधि सभा की बैठक में ऐसे फैसले लिए जाते रहे हैं, लेकिन नवंबर में होने वाली प्रतिनिधि सभा की बैठक से पहले प्रांत प्रचारक की बैठक में ऐसा निर्णय लिया गया है।
2005 में बीजेपी के संगठन महामंत्री संजय जोशी की सेक्स सीडी आने के बाद उन्हें पद मुक्त किया गया था। उसके बाद 2006 से ही रामलाल बीजेपी में संगठन महामंत्री का काम देख रहे हैं। आरएसएस देश भर के स्तर के लिए बीजेपी में संगठन महामंत्री और प्रदेश के लिए प्रदेश संगठन मंत्री अपने प्रतिनिधियों को भेजता है। ये लोग बीजेपी में संगठन, संघ और बीजेपी के बीच समन्वय का काम देखते हैं। बीजेपी में पार्टी अध्यक्ष के बाद संगठन महासचिव का पद सबसे महत्वपूर्ण होता है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें और Twitter पर Follow करें
एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें