रायपुर। दुर्ग में रविवार को बैजनाथपारा निवासी मोहम्मद अमजद के ग्लैंडर इफेक्टेड हार्स(glander effected horse) को बेहोशी का इंजेक् शन थायोपेंटान(Thayopenton) की ओवरडोज लगाकर दर्दहीन मौत दे दी गई। इसके बाद उसको गड्ढे में दफना दिया गया। तो वहीं अभी राजनांदगांव में एक घोड़े में भी इसके वॉयरस(viras) पाए गए हैं। टीआरपी ने इस खबर को प्राथमिकता के साथ प्रकाशित किया था। हमारी खबर का असर हुआ और पशु चिकित्सा विभाग के डॉ. एसके गुप्ता व डॉ. नम्रता सहित तीन सदस्यीय टीम ने ग्लैंडर इफेक्टेड हार्स को इंजेक् शन लगाकर उसका विनिष्टीकरण कराया। घोड़े को दफनाने के बाद आसपास के इलाके में एहतियातन चूने का छिड़काव भी किया गया। तो वहीं दुर्ग और राजनांदगांव में बाहरी घोड़ों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है।
अमजद के घोडेÞ को कैसे हुई ये बीमारी:
एक साल में छह घोड़े गवां चुके मोहम्मद अमजद ने बताया कि कुछ दिनों पूर्व उनके एक परिचित राजनांदगांव निवासी रफीक अपने घोड़े को लेकर उनके यहां आए थे। उनके घोड़े में ग्लैंडर्स वायरस था। इसके बाद 20 जून को अमजद के घोड़े में भी ग्लैंडर्स वायरस के लक्षण दिखने लगा, जिसकी सूचना पशु चिकित्सा विभाग को दी गई। जांच कराए जाने पर घोड़े के वायरस से पीड़ित होने का पता चला। इसके बाद पशुधन चिकित्सा विभाग ने एहतियातन पीड़ित घोड़े को आइसोलेशन क्षेत्र बनाकर अपने संरक्षण में रखवा लिया था। अमजद का तो ये भी माननाा है कि उसके बाकी के घोड़ों की मौत का कारण भी ग्लैंडर्स ही था।
क्या है ग्लैंडर्स बीमारी :
ग्लैंडर्स एक संक्रामक बीमारी है जो कि जीवाणु बुर्कोप्रेनिया मलेली के कारण होती है। ग्लैंडर्स मुख्य रूप से घोड़ों को प्रभावित करने वाली बीमारी है। यह गधों और खच्चरों को भी प्रभावित करती है और अन्य स्तनधारियों जैसे कि बकरियों, कुत्तों और बिल्लियों द्वारा स्वाभाविक रूप से अनुबंधित किया जा सकता है। वहीं जानवरों के संपर्क में रहने वाले मनुष्य का स्वास्थ्य भी इसके प्रभाव में आने की संभावना रहती है।

क्या कहते हैं अधिकारी:
हर साल विभाग की ओर से घोड़ों के स्वाथ्य की जांच की जाती है। जांच में पाजिटिव पाए जाने पर तत्काल कार्रवाई की जाती है।
– डॉ.एनके शुक्ला, पशु चिकित्सा अधिकारी, रायपुर।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें और Twitter पर Follow करें
एक ही क्लिक में पढ़ें The Rural Press की सारी खबरें