रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा ( Chhattisgarh Assembly Monsoon Session ) में प्रश्नकाल के दौरान सदन में आदिवासी मंत्री शब्द का उपयोग करने पर जमकर हंगामा हुआ। मंत्री अमरजीत भगत ( Amarjeet Bhagat ) को लेकर जातिगत टिप्पणी के बाद कांग्रेस के सभी नेता ने इसका विरोध किया। दरअसल विधायक एवं पूर्व मंत्री अजय चंद्राकर ( Former Minister Ajay Chandrakar ) द्वारा ‘आदिवासी मंत्री’ ( tribal minister ) शब्द किया गया।

भाजपा विधायक ने मंत्री अमरजीत भगत ( Minister Amarjeet Bhagat ) को बोलिए आदिवासी मंत्री कह दिया। इसके बाद सदन में जोरगार हंगामा हुआ। सत्ता पक्ष के सदस्यों ने भाजपा सदस्य अजय चंद्राकर से माफी मांगने की मांग और आदिवासियों को अपमान करना बंद करो के नारे लगाने लगे। मामला शांत न होता देख स्पीकर ने पूर्व मुख्यमंत्री और जेसीसीजे प्रमुख अजीत जोगी से कहा आपसे एक्सपर्ट व्यू की अपेक्षा है।

इसके बाद अजीत जोगी ने अजय चंद्राकर को माफी मांगने की नसीहत दी। अजीत जोगी ( Ajit Jogi ) ने कहा, जातिवादक शब्द को उपयोग न करें। अजय जी कह दें कि प्रवाह में बोलते हुए उनसे हो गया, इससे उनका कद बढ़ेगा। अजीत जोगी ने कहा, जातिसूचक बातें नहीं होनी चाहिए। अजय बहुत वरिष्ठ सदस्य हैं उन्हें अपने शब्द वापस लेना चाहिए। इससे उनका कद बढ़ेगा ही और घटेगा नहीं।

अजीत जोगी के बात खत्म करने पर स्पीकर ने कहा- एक्सपर्ट व्यू के बाद अजय चंद्राकर (  Former Minister Ajay Chandrakar ) को भी अपनी बात कहनी चाहिए। अजय चंद्राकर ने कहा, अब कभी इस तरह के शब्दों का प्रयोग नहीं किया जाना चाहिए, यह भी देखा जाना चाहिए कि इस तरह के शब्दों का प्रयोग कब से और किन संदर्भों में किया गया है। अगर मेरे माफी मांगने से प्रदेश की संस्कृति की रक्षा होती है और संसदीय परंपराएं मजबूत होती हैं तो मैं सौ बार माफी मांगने को तैयार हूं।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें और Twitter पर Follow करें 
एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें