रायपुर। एडसमेटा में कथित मुठभेड़ ( Adasmeta Encounter ) के मामले में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद CBI (Central Bureau of Investigation) की टीम जांच के लिए बीजापुर पहुंच गई है। CBI की चार सदस्यीय टीम गंगालूर थाना क्षेत्र स्थित एडसमेटा ( Adasmeta ) जाएगी और पीड़ित परिवार वालों के साथ ही ग्रामीणों के बयान लेगी। इसी के साथ ही मुठभेड़ में शामिल जवानों से भी इस मामले को लेकर सवाल-जवाब किया जा सकता है।

आपको बता दें कि गत 17-18 मई 2013 को CRPF की फायरिंग में 3 नाबालिग समेत 8 लोगों की मौत हुई थी। जिसमें सुरक्षाबलों के जवानों पर आरोप लगा था कि जवानों ने त्यौहार मना रहे ग्रामीणों पर अंधाधुंध फायरिंग कर दी थी। कई बेगुनाह ग्रामीण मारे गए थे। SIT (Special Investigation Team) की सुस्त कार्रवाई को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने मामले की जांच का जिम्मा CBI (Central Bureau of Investigation) को सौंपा है।  CBI  की टीम यहां घटना से जुड़े प्रत्यक्षदर्शियों के बयान दर्ज करने के बाद देर शाम तक वापस जगदलपुर पहुंचेगी।

सुप्रीम कोर्ट को SIT की जांच से नहीं थी संतुष्टी

सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई के दौरान कहा था कि वे SIT (Special Investigation Team) की जांच से संतुष्ट नहीं है। एसआईटी ने छह साल में प्रभावी रूप से काम नहीं किया। SIT के इसी रवैये को देखते हुए ही मामले की तेजी से जांच हेतु यह मामला CBI (Central Bureau of Investigation) को दे दिया गया। एडसमेटा मामले की जांच में हो रही देरी को लेकर याचिकाकर्ता डिग्री कुमार चौहान ने ही सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। इस मामलें की सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट मामले की जांच सीबीआई को सौंपी। साथ ही सीबीआई के डायरेक्टर के लिए निर्देश जारी किया कि इस टीम के जांच अधिकारी छत्तीसगढ़ के बाहर के होने चाहिए। इस मामले में CBI (Central Bureau of Investigation) की टीम के समक्ष याचिकाकर्ता डिग्री प्रसाद चौहान और समाज सेवी सोनी सोढ़ी भी एडसमेटा जाएंगी।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें और Twitter पर Follow करें 
एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें