रायपुर। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) रायपुर में अब रायपुर में कैंसर (cancer)और हार्टअटैक (cardic attack) जैसी गंभीर बीमारियों का पता (Address of critical illnesses like) आसानी से चल जाएगा। इसके लिए पोजीट्रान एमिशन टोमोग्राफी एवं कंप्यूटराइज्ड टोमोग्राफी(Positron emission tomography and computerized tomography) (PAT- CT) मशीन अमेरिका (america) से मंगवाई गई है। इसका संचालन कुछ ही दिनों में शुरू कर दिया जाएगा। इसकी कीमत 20 करोड़ रुपए से अधिक बताई जा रही है।

ये जानकारी एम्स के नए अधीक्षक (New superintendent of AIIMS) एवं न्यूक्लियर मेडिसिनि विभाग के एचओडी और कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ. करण पीपरे ने दी। उन्होंने बताया कि ये मशीन एमआई ओर सिटी स्कैन मशीन से काफी ज्यादा एडवांस होती है। यही कारण है कि ये मशीन सटीक रिपोर्ट देती है। मशीन को स्थापित करने के लिए एम्स प्रबंधन ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली है।

अत्यंत सूक्ष्म कैंसर का भी पता आसानी से लगेगा:
डॉ. करण पिपरे ने कहा कि पैट सीटी मशीन से सूक्ष्मतम कैंसर का भी पता लगाने में आसानी होगी, और मरीज को बीमारी का इलाज भी जल्दी शुरू किया जा सकेगा।ऐसे में अगर समय रहते इलाज शुरू हो जाए, तो मरीज को ऐसी बीमारियों से उबारा जा सकता है। यह मशीन ऐसे रोगियों के लिए वरदान साबित होगी जिनको कैंसर शुरुआती स्टेज में है। तो वहीं हार्ट के उन पेशेंट्स के लिए भी उपयोगी होगी जिनको ये तक पता नहीं कि उनको ये बीमारी शुरु होने वाली है। ऐसे में अगर शुरुआत में हृदय रोग का भी पता चल जाएगा तो इससे उसके इलाज में आसानी होगी।

कैसे होगी जांच:
पैट सीटी स्कैन मशीन से जांच के लिए मरीज के हाथ में रेडियोएक्टिव ग्लूकोज को इंजेक्ट किया जाएगा,जिसके बाद पूरे शरीर में कोशिकाओं के असामान्य व्यवहार को रेकॉर्ड कर कैंसर सहित ब्रेन और हार्ट की बीमारियों को पता लगाया जाएगा। न्यूक्लियर मेडिसिन विभाग में मशीन के लिए अलग से सेटप तैयार हो चुका है। कुछ ही दिनों में मरीजों को इसका लाभ मिलने लगेगा। इसकी फीस भी बहुत ज्यादा नहीं होगी।

<h3><strong><a href=”https://theruralpress.in/category/chhattisgarh/“>Chhattisgarh</a> से जुड़ी <a href=”https://theruralpress.in/category/national/“>Hindi News</a> के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें <a href=”https://www.facebook.com/theruralpress/“>Facebook</a> पर Like करें और <a href=”https://twitter.com/theruralpress“>Twitter</a> पर Follow करें </strong>
<strong>एक ही क्लिक में पढ़ें  <a href=”https://theruralpress.in/“>The Rural Press</a> की सारी खबरें </strong></h3>