रायपुर। लगातार हो रही भारी बारिश (heavy rain) ने पूरे प्रदेश का जनजीवन अस्तव्यस्त (Life span) कर दिया है। तो वहीं बस्तर संभाग के जगदलपुर जिले में (Jagdalpur district ) पिछले 24 घंटे में भारी बारिश (heavy rain) हुई। दरभा में 17.86, सुकमा में 16.43, बीजापुर में 19.0 सेंटीमीटर बारिश हुई है। राजधानी से जगदलपुर का तो बीजापुर जिले का पड़ोसी राज्यों तेलंगाना व महाराष्ट्र से संपर्क कट गया (Contact lost) है। बीजापुर जिले के दर्जनों गांवों का संपर्क जिला तथा ब्लॉक मुख्यालयों से कट गया है।


सड़कों पर चलती नाव:
बस्तर में ऐसे भी इलाके है जहां इस वक्त सड़कों पर नाव चल रही है। लोगों को सुरक्षित उनके ठिकानों तक पहुंचाने के लिए नावों का इस्तेमाल किया जा रहा है। तो वहीं कुछ लोग डूबने से बचाने के लिए बाइक को कंधे पर लाद कर नाला पार करा रहे हैं।


राजधानी से टूटा संपर्क:
रायपुर-जगदलपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर परचनपाल के समीप रायकेरा नाले का पानी सड़क पर आ जाने के कारण आवागमन बंद है। इससे बस्तर का संपर्क रायपुर से कट गया है। जगदलपुर-केशलूर, दंतेवाड़ा-बीजापुर, सुकमा-कोंटा मार्ग भी नदी-नालों का पानी बढ़ने के कारण दिन में कई घंटे प्रभावित रहे। रायपुर मार्ग पर 11 बजे से रायकेरा नाले का पानी सड़क पर आ गया था। दोपहर तक बड़े वाहनों की आवाजाही चालू थी। शाम साढ़े चार बजे से बस-ट्रक का आवागमन अवरुद्ध रहा। जगदलपुर का संपर्क भी दंतेवाड़ा, सुकमा, बीजापुर से कुछ घंटे तक कटा रहा। उसके बाद पानी घटने के बाद अब जाकर यातायात बहाल हो पाया है। कई लोगों के मकान जमींदोज हो गए हैं। शासन -प्रशासन ने राहत और बचाव कार्य में पूरी ताकत झोंक दी है।

संभागायुक्त कर रहे राहत बचाव कार्यों की निगरानी:
बस्तर संभाग के आयुक्त अमृत खालखो लगातार राहत और बचाव कार्यों की निगरानी कर रहे हैं। जहां-जहां भी उनका संपर्क हो पा रहा है, लगातार वहां की जानकारियां इकट्ठी कर रहे हैं। इसके अलावा राहत और बचाव कार्य में लगे कर्मचारियों का भी मनोबल बढ़ा रहे हैं। इसके साथ ही बचाव के सामानों की भी व्यवस्था करने के लिए लगातार कोशिशों में लगे हुए हैं। यही कारण है कि बस्तर संभाग में अभी हालात नियंत्रण में बताए जा रहे हैं। हालांकि नदियां खतरे के निशान के ऊपर जाने को तैयार हैं। नाले उफान पर हैं। इसके कारण लोगों को आने-जाने में दिक्कतें हो रही हैं।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें और Twitter पर Follow करें
एक ही क्लिक में पढ़ें The Rural Press की सारी खबरें