नई दिल्ली। छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुईया उइके (Chhattisgarh Governor Anusuiya Uike) ने आज दोपहर करीब 12 बजे राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind)से मुलाकात की। अनुसुइया उइके ने खुद को छत्तीसगढ़ का राज्यपाल नियुक्त करने पर राष्ट्रपति कोविंद (President Ramnath Kovind) के प्रति हृदय से आभार जताया। राष्ट्रपति को राज्यपाल अनुसुइया उइके (Chhattisgarh Governor Anusuiya) ने छत्तीसगढ़ के काष्ठ कलाकारों द्वारा निर्मित भगवान गणेश की प्रतिमा और बेल मेटल (Bell metal) से बनी नंदी की प्रतिमा (Nandi’s statue) भेंट की। इनके बीच लगभग 40 मिनट की बैठक भी हुई। इस दौरान राज्यपाल अनुसुइया ने छत्तीसगढ़ के विभिन्न विषयों पर राष्ट्रपति से चर्चा की। उन्होंने राष्ट्रपति से कहा कि उन पर विश्वास कर जो महती जिम्मेदारी सौंपी गई है, उनका निर्वहन करने के लिए वे हरसंभव प्रयास करेंगी और कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेंगी। राष्ट्रपति कोविंद ने राज्यपाल अनुसुइया उइके को संविधान की पुस्तक भेंट स्वरूप दी।
राज्यपाल बनने के बाद पहली मुलाकात:
छत्तीसगढ़ की पूर्णकालिक राज्यपाल बनने के बाद अनुसुइया उइके और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के बीच ये पहली मुलाकात थी। अनुसुइया उइके अपने जन कल्याणकारी कार्यों के कारण ही जानी-पहिचानी जाती हैं। मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा से त-आल्लुक रखने वाली अनुसुइया उइके बेहद सुलझे विचारों की महिला हैं (Anusuiya Uike is a very settled woman)। तो वहीं छत्तीसगढ़ के तमाम नेताओं से भी उनके अच्छे संबंध हैं। उनके चाहने वालों की एक बहुत बड़ी तादाद छत्तीसगढ़ में मौजूद है। तो वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह की भी वे काफी विश्वासपात्र मानी जाती हैं। यही नहीं राजनाथ सिंह भी उनके ऊपर काफी विश्वास करते हैं।

आदिवासियों के लिए हमेशा समर्पित:
अनुसुइया उइके इससे पहले एससी-एसटी आयोग में उपाध्यक्ष के पद पर कार्यरत थीं। इस दौरान उन्होंने एक से बढ़कर एक उल्लेखनीय कार्य किया। अपने कार्यों की वजह से ही वे प्रधानमंत्री और गृहमंत्री समेत तमाम नेताओं की विश्वासपात्र बनीं। इसके बाद फिर उनको इतनी बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।