रायपुर।    छत्तीसगढ़ में एक बार फिर से लोगों की जेब कटने जा रही है । गुरुवार से यहां डीजल और पेट्रोल (  Diesel and petrol) के दामों में ₹2 प्रति लीटर की दर से इजाफा (hike)  किया जा रहा है । इससे तमाम चीजों के दाम आसमान पर पहुंच जाएंगे ।छत्तीसगढ़ में जहां सब्जियों से लेकर तमाम चीजों पर किराया( fare will also increase)  बढ़ेगा तो वही यात्री किराए ( passengers fare hike)  में भी वृद्धि होने की संभावना है । इसके अलावा लोहे सीमेंट जैसे तमाम चीजों पर इसका असर साफ साफ देखने को मिलेगा।

क्या  है  अभी  के हालात :

गौरतलब है कि वर्तमान में छत्तीसढ़ में कर सहित डीजल 69.27 रुपए प्रति लीटर और पेट्रोल 70.85 रुपए प्रति लीटर है। जिसमें डीजल में वैट( VAT) भार लगभग 12.85 रुपए और पेट्रोल में वैट भार लगभग 13.95 रूपए है। डीजल और पेट्रोल( Diesel -Petrol)  के मूल्यों में अप्रत्याशित वृद्धि(Hike)  को देखते हुए केन्द्र सरकार द्वारा अक्टूबर 2018 में 2 रुपए प्रति लीटर की राहत देते हुए इसी तरह राज्यों को भी 2 रुपया प्रति लीटर राहत देने को कहा गया था। जिस पर छत्तीसगढ़ शासन द्वारा 5 अक्टूबर 2018 से डीजल और पेट्रोल पर वैट की दर 25 प्रतिशत से घटाकर 21 प्रतिशत करने की अधिसूचना जारी की गई थी जो 31 मार्च 2019 तक प्रभावशील थी इसे पुनः 31 मार्च 2020 तक बढ़ाया गया था।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।