नई दिल्ली। कश्मीर में अनुच्छेद 370 (Jammu Kashmir Article 370) खत्म किए जाने से बौखलाए पाकिस्तान (Pakistan) ने अब भारत (India) के विमानों का रास्ता भी रोक दिया है। पाकिस्तान ने बुधवार देर रात अपने एयर स्पेस के एक कॉरिडोर को बंद कर दिया। जिससे विदेशी उड़ानों को अब 12 मिनट का ज्यादा समय लगेगा। पाकिस्तान ने इससे पहले भारत के साथ राजनयिक संबंधों को कम कर कारोबारी रिश्ते खत्म कर दिए थे।

12 मिनट का होगा बदलाव

एयर इंडिया (Air India) के एक अधिकारी के मुताबिक कॉरिडोर बंद होने से फ्लाइट्स का रूट बदल गया है। एयर इंडिया के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘एक कॉरिडोर (पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में) को बंद कर दिया गया है, इससे अधिकतम 12 मिनट का बदलाव होगा। इससे हम पर ज्यादा असर नहीं पडे़गा।’ पाकिस्तानी एयर स्पेस से एयर इंडिया की रोजाना करीब 50 फ्लाइट्स गुजरती हैं।

एयरस्पेस 6 अगस्त से 5 सितंबर तक के लिए रहेंगे बंद

पाकिस्तान ने यह फैसला जम्मू-कश्मीर में भारत सरकार द्वारा आर्टिकल 370 (Jammu Kashmir Article 370) के प्रावधानों को हटाने के विरोध में लिया है। पाकिस्तान की सिविल एविएशन अथॉरिटी द्वारा जारी नोटिस टु एयरमैन के मुताबिक, एयरस्पेस 6 अगस्त से 5 सितंबर तक के लिए बंद रहेंगे। इसके अलावा सीसीए ने पाकिस्तान की एयरलाइन्स के हवाई मार्गों में भी बदलाव किए हैं। इनमें खासतौर पर लाहौर क्षेत्र के एयरलाइन्स शामिल हैं। पाकिस्तानी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, विमानों के उड़ान की न्यूनतम ऊंचाई को भी बढ़ाया गया है।

अब लाहौर रीजन में विदेशी विमानों को 46 हजार फीट से नीचे उड़ने की अनुमति नहीं होगी, जबकि अफगानिस्तान से उड़ान भरने वाले जहाजों को वैकल्पिक मार्गों के इस्तेमाल करने का निर्देश दिया गया है।

प्रधानमंत्री ने NSC की बैठक में लिया फैसला

बता दें कि भारत सरकार ने संसद के दोनों सदनों में जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir Article 370) के पुनर्गठन और आर्टिकल 370 के प्रावधानों को हटाने के लिए संकल्प पेश किया था, जिसे दोनों सदनों के अलावा राष्ट्रपति की भी मंजूरी मिल गई। इसके बाद से पाकिस्तान बौखला गया है। प्रतिक्रियास्वरूप बुधवार को उसने भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार को सस्पेंड कर दिया है। इसके अलावा उसने भारत के साथ डिप्लोमैटिक रिलेशंस को डाउनग्रेड कर दिया है। बुधवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने नैशनल सिक्यॉरिटी कमिटी (NSC) की बैठक बुलाई थी, जिसमें ये फैसले लिए गए।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।