नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर  नकारात्मक प्रभाव से उबरेगा(Jammu and Kashmir will recover from negative impact)। ये बातें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Prime minister Narendra Modi) ने दूरदर्शन पर अपने संबोधन में कही। उन्होंने आगे कहा कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 (Article 370) हटाकर, देश ने सरदार वल्लभभाई पटेल, डॉ. भीमराव अंबेडकर और अटल बिहारी वाजपेयी (Sardar Vallabhbhai Patel, Dr. Bhimrao Ambedkar and Atal Bihari Vajpayee) के सपने को पूरा किया। इस मौके पर वहां के लोगों को हो रही परेशानियों की विस्तार से चर्चा की।
उतना नहीं हुआ विकास:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि जम्मू-कश्मीर (jammu-kashmir) में जितना विकास(development) होना चाहिए था, उतना नहीं हुआ। वहां के लोगों को एससी-एसटी को मिलने वाला आरक्षण भी वहां के लोगों को नहीं मिल पाता था। लाखों लोगों को मतदान का अधिकार भी नहीं था। अब ये सारे अधिकार वहां की जनता को मिलेंगे।
युवाओं को मिलेंगे रोजगार:
पीएम मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के युवाओं(youth of Laddakh) को अब रोजगार मिलेंगे। यहां बड़े पैमाने पर सेना (Army) और तमाम सरकारी पदों (Government posts) पर व्यापक स्तर पर भर्ती होगी(Will be widely recruited)। आने वाले समय में वहां चुनाव हों, वहां सरकार बनें, नए युवा विधायक, सांसद और मंत्री बनें। अब वहां के लोगों को ये अधिकार भी मिलेंगे। वह भी पूरी पारदर्शिता के साथ। उनका चुनाव भी जम्मू-कश्मीर के लोग ही करेंगे।
बढेगी प्रदेश की कनेक्टिविटी:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime minister Narendra Modi)ने कहा कि राज्य बनने के बाद अब वहां कनेक्टिविटी बढेगी। लोग वहां आना-जाना शुरू करेंगे। लोगों को रोजगार भी मिलेगा। इसके बाद वहां निवेश के लिए भी उचित माहौल तैयार होगा।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।