नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद IPS के. विजय कुमार (IPS K. Vijay Kumar) बने राज्य के पहले उप राज्यपाल (Lieutenant Governor) बन गए हैं। तमिलनाडु कैडर के 1975 बैच के IPS विजय कुमार अभी जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक (Jammu and Kashmir Governor Satyapal Malik) के सलाहकार हैं। उनके पास वन, पर्यावरण, स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा, कई प्रमुख विभाग हैं। विजय कुमार (IPS K. Vijay Kumar) बीएसएफ के आईजी के तौर पर भी कश्मीर घाटी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

IPS कुमार ने वीरप्पन को किया था ढेर

IPS अधिकारी के. विजय कुमार (IPS K. Vijay Kumar) जंगलों में आतंकरोधी अभियान चलाने में माहिर माने जाते हैं। 2010 में छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के दंतेवाड़ा (Dantewada) में नक्सली हमले में सीआरपीएफ के 75 जवानों के शहीद होने के बाद विजय कुमार को सीआरपीएफ का महानिदेशक (डीजी) बनाया गया था। इसके बाद इलाके में नक्सली गतिविधियों में भारी कमी आई थी। कुमार की ही अगुआई में चंदन तस्कर वीरप्पन (Chandan smuggler Veerappan) को मार गिराया गया था।

जब विजय कुमार (IPS K. Vijay Kumar) स्पेशल टास्क फोर्स में तैनात थे तो उन्हें कुख्यात चंदन तस्कर वीरप्पन को मारने का जिम्मा सौंपा गया। उस दौर में वीरप्पन को खौफ का दूसरा नाम कहा जाता था। विजय कुमार ने सालों तक वीरप्पन की तलाश की। उन्होंने ऑपरेशन ‘कोकून’ का भी नेतृत्व किया। उसी दौरान विजय कुमार ने मंदिर में कसम खाई की जब तक वे विरप्पन को नहीं पकड़ लेते अपने बाल नहीं मुड़वाएंगे।

18 अक्टूबर 2004 में विजय कुमार (IPS K. Vijay Kumar) ने टीम के साथ मिलकर तमिलनाडु के धरमपुरी जंगल में वीरप्पन को मार गिराया। विजय कुमार की बहादुरी ने देश के सभी पुलिस अधिकारियों के लिए एक मिसाल पेश की थी।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।