जम्मू-कश्मीर। पूरे देश में कल यानि 12 अगस्त को बकरीद मनाई जाएगी। वहीँ इस बार जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद- 370 ख़त्म होने के बाद वहां की बकरीद और घाटी के माहौल पर सबकी नजरें हैं। आर्टिकल-370 हटाए जाने के बाद तनाव की स्थिति के कयास लगाए जा रहे थे, लेकिन अभी तक कोई अप्रिय घटना नहीं हुई है।

ऐसे में जम्मू से जहां धारा-144 हटा ली गई है। वहीं, कश्मीर में कुछ जगहों पर ढील दी गई है। बकरीद को देखते हुए सरकार ने कई अहम कदम उठाए हैं। प्रशासन की ओर से घरों पर एलपीजी और सब्जियां भेजी जा रही हैं। छुट्टी के दिन घाटी में बैंक और करीब 3500 राशन की दुकानें खुली रहेंगी।

इस बार जम्मू और कश्मीर में भी लहराएगा तिरंगा

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाने के केंद्र सरकार के फैसले को भारतीय जनता पार्टी पूरे जोर-शोर से मनाने के लिए उत्साहित है। इसी ख़ुशी में बीजेपी की प्रदेश इकाई ने हर पंचायत में तिरंगा फहराने के लिए सिल्क और खादी के 50 हजार खास झंडे दिल्ली से मंगवाए हैं। इसे कार्यकर्ताओं और पंचायतों को दिए जाएंगे।

नए बने केंद्र शासित प्रदेश में 15 अगस्त के मौके पर चार हजार से ज्यादा पंचायतों में ये झंडे फहराए जाएंगे। इसके साथ ही सभी गांवों में रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। स्वतंत्रता दिवस पर इतने बड़े पैमाने पर तिरंगा फहराने की योजना के मद्देनजर केंद्र सरकार ने जबरदस्त सुरक्षा के इंतजाम किए हैं, जिसकी निगरानी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और उनकी टीम कर रही है।

कश्मीर में प्रशासन मुस्तैद

बकरीद के मद्देनजर कश्मीर में प्रशासन मुस्तैद है। प्रशासन की ओर से एलपीजी और सब्जियां घरों में भेजी जा रही हैं। इसके अलावा जरूरी सामान भी मुहैया कराए जा रहे हैं। घाटी में छुट्टी के दिन बैंक खुले रहेंगे. साथ ही 3500 राशन की दुकानें खुली रहेंगी. इधर, पुलिस प्रशासन ने लोगों से किसी भी तरह की शरारती और भड़काऊ खबरों पर विश्वास नहीं करने का आग्रह किया है।

पुलिस महानिदेशक का वीडियो सन्देश

जम्मू एवं कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने एक वीडियो के जरिये सन्देश में कहा है कि पुलिस ने बीते छह दिनों में अब तक एक भी गोली नहीं चलाई है। लोगों को घाटी में गोलीबारी की घटनाओं से संबंधित किसी भी शरारती और भड़काऊ खबर पर विश्वास नहीं करना चाहिए। दिलबाग सिंह ने यह भी बताया कि जम्मू के 10 जिलों से निषेधाज्ञा हटा दी गई है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।