नई दिल्ली। पाकिस्तान (Pakistan) के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (Foreign Minister Shah Mehmood Qureshi) ने जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) मामले में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) से आपात बैठक करने की गुजारिश की। कुरैशी ने कहा कि वह यूएन में पाक की स्थायी प्रतिनिधि मलीहा लोधी के माध्यम से सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष को औपचारिक पत्र भेज रहे हैं।

इस संबंध में अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो (Mike Pompeo) ने पाक को 14 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा है कि इमरान खान अपने देश और सीमा पर शांति और स्थायित्व कायम करें।

दरअसल, जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 (Jammu Kashmir Article 370) हटाए जाने के फैसले के खिलाफ दुनियाभर से समर्थन जुटा रहे पाकिस्तान (Pakistan) को हर जगह से मुंह की खानी पड़ रही है। हाल ही में मलीहा लोधी को उनके ही देश के एक नागरिक ने मीडिया के सामने खरी-खोटी सुनाई। न्यूयॉर्क में एक कार्यक्रम में कहा, आप चोर हैं, आपको पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करने का कोई हक नहीं है। तुम लोगों ने हमारा पैसा चुराया, तुम लोग चोर हो।

उम्मीद है इमरान शांति के लिए काम करेंगे

पोम्पियो ने बधाई संदेश में कहा, यूएस और पाक ने जब भी साथ मिलकर काम किया है, हमेशा कामयाबी मिली है। हाल ही में इमरान अमेरिकी दौरे पर आए थे। उन्होंने अपने क्षेत्र में शांति और स्थायित्व कामय करने की बात कही थी। हमें उम्मीद है कि आने वाले सालों में इमरान अपने कहे अनुसार काम करेंगे।

हम कश्मीर के साथ हैं: पाक

वहीं, पाक विदेश मंत्री ने कहा, कश्मीर मुद्दे पर भारत का फैसला UNSC प्रस्ताव के खिलाफ और गैरकानूनी है। इस फैसले से राज्य में अशांति फैली है। हम कश्मीर के साथ खड़े हैं। हमारी वहां के निवासियों के साथ सहानुभूति है। मैंने यूएनएससी को लिखे पत्र में निवेदन किया है कि इस मुद्दे पर चर्चा के लिए आपात बैठक बुलाई जाए।

कुरैशी ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के मुजफ्फराबाद में मीडिया से कहा कि पाकिस्तानियों को यूएनएसी सदस्यों का समर्थन हासिल करने के लिए नया संघर्ष शुरू करना होगा। उन्होंने कहा, आप लोगों को मुगालते में नहीं रहना चाहिए। कोई भी यूएनएससी में हाथों में माला लिए खड़ा नहीं होगा। कोई भी वहां आपका इंतजार नहीं करेगा।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।