नई दिल्ली। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (Indian Space Research Organization) को कल यानि 20 अगस्त को कड़ी चुनौती से होकर गुजरना पड़ेगा। चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) के लिए कल कठिन परीक्षा की घडी सुबह 8.30 से 9.30 के बीच होगी। इस दौरान भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (Indian Space Research Organization) द्वारा चंद्रयान-2 को चांद की कक्षा में प्रवेश कराया जायेगा। इस कठिन चुनौती का सामना करने इसरो वैज्ञानिकों ने पूरी तैयारी कर ली है।

इस दिन कड़ी चुनौती से गुजरना होगा चंद्रयान-2 को, जानें क्या है वजह?
इस दिन कड़ी चुनौती से गुजरना होगा चंद्रयान-2 को, जानें क्या है वजह?

कल इस कठिन परीक्षा से गुजरने के बाद चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) सात सितंबर को चांद के दक्षिणी ध्रुव पर लैंड करेगा। बता दें कि चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) को 22 जुलाई को श्रीहरिकोटा प्रक्षेपण केंद्र से रॉकेट बाहुबली के जरिए प्र‍क्षेपित किया गया था। इससे पहले 14 अगस्त को चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) को ट्रांसलूनर ऑर्बिट में डाला गया था। यानी वह लंबी कक्षा जिसमें चलकर चंद्रयान-2 चांद के करीब पहुंच रहा है।

एक छोटी सी चूक यान को कर सकती है अनियंत्रित

इसरो के चेयरमैन डॉ. के. सिवन (Chairman Dr. K. Sivan) ने बताया कि चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) चांद की कक्षा में जाते समय कड़ी परीक्षा से गुजरेगा। चांद की गुरुत्वाकर्षण शक्ति 65000 किमी तक रहता है। ऐसे में चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) की गति को कम करना पड़ेगा। ऐसा नहीं करने पर चांद की गुरुत्वाकर्षण शक्ति के प्रभाव में आकर वह उससे टकरा भी सकता है। गति कम करने के लिए चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) के ऑनबोर्ड प्रोपल्‍शन सिस्‍टम को थोड़ी देर के लिए चालू किया जाएगा। इस दौरान एक छोटी सी चूक भी यान को अनियंत्रित कर सकती है। यह सिर्फ चंद्रयान-2 के लिए ही नहीं बल्कि वैज्ञानिकों के लिए भी परीक्षा की घड़ी होगी।

ये 3 सेंटर्स कर रहे चंद्रयान-2 के सेहत की निगरानी

चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) की सेहत और उसके मार्ग की निगरानी इसरो के तीन सेंटर्स (Centers) कर रहे हैं। मिशन ऑपरेशन कॉम्प्लेक्स , इसरो टेलीमेट्री ट्रैकिंग एंड कमांड नेटवर्क और इंडियन डीप स्पेस नेटवर्क सेंटर चंद्रयान-2 की निगरानी कर रहे हैं। इसरो वैज्ञानिकों ने बताया है कि चंद्रयान-2 की सेहत अभी ठीक है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें और Twitter पर Follow करें 
एक ही क्लिक में पढ़ें The Rural Press की सारी खबरें