नई दिल्ली। देश में आज पूरे दिन दो चीजें प्रमुख रूप से चर्चा में रहीं। एक मंदी और दूसरा मंदिर(One recession and another temple)। एक ओर शेयर बाजार (share market)औंधे मुंह गिरे, तो दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट में राम मंदिर(Ram temple) को लेकर जारी रही सुनवाई। इसी को बताने के लिए कार्टूनिस्ट सचिन (Cartoonist sachin) ने एक बेहतरीन कार्टून बनाया, आप भी देखिए-
सेंसेक्स 268 अंक तो निफ्टी 101 अंक नीचे गिरे:
शेयर बाजार में गिरावट का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है। आज भी बाजार के दोनों प्रमुख सूचकांकों पर अच्छी गिरावट दर्ज की गई। बुधवार को बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स 268 अंक या 0.72 प्रतिशत फिसलकर 37,060.37 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं नैशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 101.05 अंक या 0.92 प्रतिशत टूटकर 10,915.95 के स्तर पर बंद हुआ। मंगलवार को सेंसेक्स 74.48 अंक या 0.20 प्रतिशत फिसलकर 37,328.01 के स्तर पर बंद हुआ था। वहीं निफ्टी 27 अंक या 0.24 प्रतिशत गिरकर 11,026.90 के स्तर पर बंद हुआ था।
अर्थ व्यवस्था पर एक खतरा ये भी:
वर्तमान समय में जलवायु परिवर्तन पूरे विश्व के सामने बड़ा संकट बनकर खड़ा है। वन, जीव, ग्लेशियर ही नहीं देशों की अर्थव्यवस्था पर भी यह गहरा असर डाल रहा है। कैंब्रिज विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन के मुताबिक समस्या से निपटने के लिए समय रहते यदि कारगर कदम नहीं उठाए गए तो साल 2100 तक भारत अपनी अर्थव्यवस्था का 10 फीसद खो देगा। अध्ययन में यह भी कहा गया है कि अगर पेरिस समझौता सही ढंग से लागू नहीं होता है तो लगभग सभी देश चाहे वे अमीर हों या गरीब, उष्ण हों या शीत सभी आर्थिक रूप से प्रभावित होंगे। भारत से ज्यादा नुकसान अमेरिका को होगा। वह अपनी अर्थव्यवस्था का 13 प्रतिशत नुकसान उठाएगा। ऐसे में दोनों ही महाशक्तियों को चाहिए कि इस पर तत्काल प्रभावी कदम उठाए जाएं, ताकि भविष्य में इसकी नौबत ही न आए।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें और Twitter पर Follow करें
एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें