रायपुर। महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, गुजरात, छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) समेत देश के कई हिस्सों में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश ने आम जनजीवन पूरी तरह से चौपट कर दिया है। कई प्रदेशों में बाढ़ जैसे हालात हैं, जिसमे सैकड़ो लोगों की जान चली गई है। इसी बीच जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड (Jindal Steel & Power Limited) की सहयोगी कंपनी जिंदल पावर लिमिटेड (Jindal Power Limited) ने सामाजिक दायित्व का शानदार उदाहरण पेश किया है।

पानी में बह गई एक पुलिया का रातों रात निर्माण

कंपनी ने छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के रायगढ़ जिले में स्थित तमनार में बाढ़ के पानी में बह गई एक पुलिया का रातों रात निर्माण कर स्थानीय लोगों का दिल जीत लिया है। यह सड़क छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) को ओडिशा से जोड़ती है और इसका बड़ा कारोबारी महत्व है। इस सड़क को स्थानीय लोगों के लिए जीवन रेखा माना जाता है। जेएसपीएल (Jindal Steel & Power Limited) के दिल्ली कार्यालय से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक जेपीएल तमनार के चहुंमुखी विकास के लिए कटिबद्ध है और वहां के लोगों के साथ कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ने को तत्पर है।

मूसलाधार बारिश से जलमग्न हो गया था तमनार

दरअसल, हुआ यूं कि बीते 17 अगस्त को तमनार में मूसलाधार बारिश हुई जिससे आसपास के क्षेत्र जलमग्न हो गए। बाढ़ जैसे पैदा हुए हालात में पानी की धार इतनी तेज थी कि छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के खुरुशुलेंगा से ओडिशा के हमीरपुर को जोड़ने वाली कुलडेग नाले पर बनी पुलिया बह गई। इससे लमडाड, गौरबाहरी और धौराभाटा समेत अनेक गांव आपस में कट गए, जिससे लोगों को तमाम परेशानी होने लगी। जैसे ही यह सूचना जेपीएल (Jindal Power Limited) कार्यालय पहुंची, वहां इससे निपटने की तैयारी होने लगी।

पुनीत कार्य के लिए नवीन जिंदल का धन्यवाद

जेपीएल (Jindal Power Limited) के प्रेसिडेंट और यूनिट हेड जयदेव चक्रबर्ती (Unit Head Jaydev Chakraborty) ने चेयरमैन नवीन जिन्दल (Chairman Naveen Jindal) की प्रेरणा से विशेषज्ञों की एक टीम तुरंत मौके पर भेजी और इस टीम ने रातों रात मेहनत कर पुलिया का निर्माण कर डाला, जिससे लोगों को काफी राहत मिली है। वहीँ स्थानीय लोग इस कार्य से बेहद खुश है और वे जेपीएल (Jindal Power Limited) के इस पुनीत कार्य के लिए नवीन जिंदल का धन्यवाद ज्ञापित कर उन्हें बधाई दे रहे हैं।

जयदेव चक्रबर्ती (Unit Head Jaydev Chakraborty) ने बताया कि अब क्षेत्र में हालात सामान्य हैं। हमारी कंपनी की पहली प्राथमिकता तमनार का विकास है, क्योंकि हम मानते हैं कि उद्योग का विकास तभी हो सकता है जब क्षेत्र का विकास हो।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें और Twitter पर Follow करें
एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें