नई दिल्ली। अंडमान निकोबार द्वीप समूह (Andaman and Nicobar Islands) में आज भूकंप के झटके (Tremors of earthquake) महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4. 6 मापी गई है। दोपहर 2 बजकर 49 मिनिट पर भूकंप के झटके (Tremors of earthquake) महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केन्द्र (National Seismology Center)के अनुसार अंडमान निकोबार द्वीप समूह में आए भूकंप के झटके(Tremors of earthquake) महसूस किए गए और इसका केन्द्र अंडमान द्वीप था।

हालांकि इसमें किसी के हताहत की खबर नहीं है। हालांकि भूकंप आने के बाद से लोग दहशत और सहमे हुए हैं। मौसम विभाग ने द्वीप में बारिश होने की संभावना जताई है।
इससे पहले अंडमान निकोबार में 22 मई को रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.8 मापी गई थी। गौरतलब है कि अंडमान निकोबार द्वीपसमूह भूकंप की दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्र में आता है। यहां बार-बार भूकंप के झटके (Tremors of earthquake) महसूस किए जाते हैं।

लैंडस्लाइड की घटनाएं बढ़ीं :

गौरतलब है कि देश के ज्यादातर राज्यों में भारी बारिश और बाढ़ का कहर जारी है। बारिश और बाढ़ से कई जगहों पर लैंडस्लाइड की घटनाएं भी सामने आ रही है। इस बीच अब तक कई राज्यों में भूकंप के झटके(Tremors of earthquake) महसूस किए जा चुके हैं। हाल ही में गुजरात में अलग-अलग वक्त पर हल्के झटके महसूस किए गए थे। उत्तराखंड और हिमाचल में भी भूकंप के झटके (Tremors of earthquake) आए हुए हैं। इसके चलते भूगर्भ वेत्ताओं को काफी चिंता हो रही है। इस वक्त उत्तराखंड बाढ़ और लैंड स्लाइडिंग की त्रासदी से गुजर रहा है। ऐसे में अंडमान निकोबार में भूकंप की घटनाओं ने वैज्ञानिकों के भी कान खड़े कर दिए हैं।

संकट कम नहीं है गंगा के किनारे भी:
उधर हथिनीकुंड बैराज से छोड़ा गया पानी हरियाणा से लेकर दिल्ली, उत्तर प्रदेश प्रयागराज, वाराणसी और बिहार के साथ ही साथ बंगाल में भी कहर ढा रहा है। तमाम जिलों में त्राहिमाम-त्राहिमाम की आवाजें सुनाई दे रही है। ऐसे में अगर कहीं इसकी तीव्रता और ज्यादा होती तो देश में एक नया संकट पैदा हो सकता था। खैरियत बस इतनी रही कि इसकी तीव्रता बेहद कम थी।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।