रायपुर। छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में कुपोषण (Malnutrition) से मुक्ति के लिए स्वादिष्ट चना योजना की शुरुआत हो चुकी है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने जन्मदिवस के अवसर पर इस योजना की शुरुआत की है। सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) और खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने किया चना योजना का शुभारंभ करते हुए 10 ट्रकों को बस्तर दंतेवाड़ा रवाना किया है।

सीएम निवास आज बस्तर (Bastar) अंचल के लिए चने से भरे 10 ट्रकों को सीएम भूपेश घेल ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है। स्वादिष्ट चना योजना के तहत अनुसूचित क्षेत्रों के गरीब परिवारों को पौष्टिक आहार के रूप में चना वितरित किया जाएगा। प्रति परिवार 2 किलो चना 5 रुपये किलो की दर से किया वितरित किया जाएगा। प्रदेश के 25 लाख आदिवासी परिवारों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

इस मौके पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में कुपोषण (  Malnutrition in Chhattisgarh) के खिलाफ हमने जंग छेड़ी है। कुपोषण मिटा कर ही दम लेना है। इस कड़ी में सुपोषित बस्तर, दंतेवाड़ा (Dantewada) अभियान की शुरूआत हुई है। हाट बाजार में क्लीनिक की शुरुआत कर दी गई है। चना, नमक और बाद में गुड़ भी प्रति परिवार के हिसाब से दिया जाएगा। कुपोषण के खिलाफ हम लड़ाई लड़ रहे है। इसे लेकर जनजागरण किया जा रहा है। इस लड़ाई में सब को आमंत्रित करता हूं। सीएम ने कहा कि छत्तीसगढ़ से कुपोषण को भगाना है। मजबूत छत्तीसगढ़, स्वस्थ छत्तीसगढ़ बनाना है। जनता की सेवा करना यही मेरा संकल्प है। पुरखों का सपना है उसको पूरा करना है।

क्या है यह योजना

राज्य में सबसे कम कीमत पर चना को प्रदाय केन्द्रों तक पहुंचाया जा रहा है। प्रत्येक हितग्राहियों को एक किलोग्राम के पॉलीपैक में दो किलोग्राम चना पांच रुपए की दर से दिया जाएगा। इस योजना में राज्य के 23 जिलों के 100 विकासखण्डों के लगभग 25 लाख परिवारों को 50 हजार क्विंटल चना प्रति माह वितरित किया जाएगा। चना वितरण पर राज्य सरकार प्रतिवर्ष लगभग 202 करोड़ रुपए खर्च करेगी।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।