दंतेवाड़ा।  छत्तीसगढ़ शासन की पुनर्वास योजना से प्रभावित होकर मलांगिर एरिया कमेटी के डिप्टी कमांडर 8 लाख के ईनामी नक्सली (Rewarded Naxalites of 8 lakhs) मुचाकी बुदरा उर्फ नरेश ने दंतेवाड़ा में रविवार को दोपहर में आत्मसमर्पण कर दिया। उसने सीआरपीएफ के डीआईजी डीएन लाल ( CRPF DIG DN Lal )और दंतेवाड़ा पुलिस अधीक्षक डॉ. अभिषेक पल्लव (Dantewada Superintendent of Police Dr. Abhishek Pallava  ) के सामने सरेंडर किया। उसके ऊपर हत्या, लूट, आगजनी जैसी बड़े वारदातों में शामिल होने का आरोप दर्ज है। नरेश के आत्म समर्पण पर दंतेवाड़ा  के पुलिस अधीक्षक ने 8 लाख के ईनामी नक्सली मुचाकी बुदरा को 10 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान किया।

क्या किया आत्म समर्पण:

दंतेवाड़ा पुलिस अधीक्षक डॉ अभिषेक पल्लव ने बताया कि मिलिट्री प्लाटून नं. 24 का डिप्टी कमाण्डर मुचाकी बुदरा उर्फ नरेश (32 वर्ष) निवासी दुरमा, थाना जगरगुण्डा, जिला सुकमा माओवादियों की खोखली विचारधारा से मोहभंग होने के बाद शासन की पुनर्वास योजना से प्रभावित होकर आत्मसमर्पण किया।

कौन है मुचाकी बुदरा:

जानकारी के अनुसार, आत्मसर्पित माओवादी मुचाकी बुदरा उर्फ नरेश वर्ष 2007 में माओवादी संगठन में मिलिट्री प्लाटून नं. 24 के कमाण्डर देवा बारसा ने सदस्य के रूप में भर्ती कराया था। वर्ष 2010 में दरभा डिवीजन सचिव सुरेन्द्र ने मिलिट्री प्लाटून नं. 24 का डिप्टी कमाण्डर बनाया गया था।

मुचाकी ने इन वारदातों को अंजाम देने का आरोप:

मिलिट्री प्लाटून नं. 24 का डिप्टी कमाण्डर बुदरा उर्फ नरेश वर्ष 2008 में विधानसभा चुनाव के दौरान मतदान पार्टी की सुरक्षा में लगे पुलिस पार्टी थाना गादीरास, जिला सुकमा के ग्राम मारोकी की पहाड़ी में एम्बुश लगाकर फायरिंग करने की घटना में शामिल था। वर्ष 2010 में दन्तेवाड़ा के ग्राम नकुलनार में कांग्रेसी नेता अवधेश गौतम के घर में हमला कर हथियार लूटने की घटना में शामिल था, जिसमें दो लोग शहीद हुए थे। वहीं पुलिस का एक जवान घायल हुआ था। घटना में माओवादी बटालियन नं. एक का सदस्य मनोज मारा गया था। वर्ष 2010 में दन्तेवाड़ा के ग्राम बडे बेड़मा में मुण्डरा सोढ़ी के घर पर हमला कर मारपीट एवं लूटपाट करने की घटना में शामिल होने का आरोप पुलिस रिकार्ड में दर्ज है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।