नई दिल्ली/रायपुर। जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) में धारा 370 के खात्में के बाद केंद्र सरकार ने नक्सलवाद पर नकेल कसने की कवायद शुरू कर दी है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) के नेतृत्व में नक्सलियों के खिलाफ चल रहे अभियानों और माओवाद प्रभावित क्षेत्रों में विकास कार्यो को लेकर होने वाली समीक्षा बैठक शुरू हो गई है। बैठक में छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel), मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ (CM Kamal Nath), यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath), ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक (CM Naveen Patnaik) और झारखंड के सीएम रघुबर दास (CM Raghubar Das) मौजूद हैं। बता दें कि अमित शाह (Amit Shah) के पदभार संभालने के बाद यह अपनी तरह की पहली बैठक है।

10 राज्य इस बैठक में हैं शामिल

नक्सल प्रभावित देश के 10 राज्यों में छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, बंगाल, बिहार, महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश शामिल हैं। गृह मंत्रालय के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक 2009-13 के बीच नक्सली हिंसा के 8782 मामले सामने आए। इस दौरान सुरक्षा बलों सहित 3,326 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। 2014-18 के बीच नक्सली वारदातों की संख्या घटकर 4,969 हो गई। इस दौरान सुरक्षा बलों सहित 1,321 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। 2009-18 के बीच 1,400 नक्सली मारे गए थे। वहीं इस साल पहले पांच महीनों में नक्सली हिंसा की 310 घटनाएं हुईं, जिसमें 88 लोग मारे गए।

देश में नक्सल समस्या से सबसे ज्याद प्रभावित छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) है। छत्तीसगढ़ के बस्तर (Bastar) संभाग के सभी जिलों सहित राजनांदगांव, कवर्धा, गरियाबंद, महासमुंद और धमतरी जिले में नक्सलियों (Naxalite) की सक्रियता अधिक है। बस्तर संभाग में आए दिन नक्सल हिंसा से जुड़ी खबरें सामने आती हैं। नक्सल समस्या के स्थाई समाधान को लेकर ही अमित शाह ने नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ यह पहली बैठक की है।

इस साल 60 नक्सली ढेर

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में नक्सल ऑपरेशन के डीआईजी सुंदराज ने प्रदेश में नक्सल हमले ​को लेकर सावधान रहने को कहा है। डीआईजी के मुताबिक, नक्सली प्रदेश में बड़ी वारदात को अंजाम देने की फिराक में हैं। डीआईजी सुंदराज ने बताया कि साल 2019 में अब तक सुरक्षाबल के जवानों ने 60 नक्सलियों को ढेर कर दिया है। मुठभेड़ में वे लगातार मारे जा रहे हैं। इसी बौखलाहट में नक्सली किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने की फिराक में हैं।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।