नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज गुरुवार को राष्ट्रीय खेल दिवस (National Sports Day) के मौके पर ‘फिट इंडिया अभियान’ की शुरुआत करेंगे। इसका मकसद देश में लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक बनाना है। हॉकी के जादूगर ध्यानचंद (Dhyanchand) के जन्मदिन के मौके पर देश में हर साल 29 अगस्त का दिन खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस अभियान की शुरुआत दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रम से करेंगे।

फिट इंडिया अभियान (Fit India Movement) में उद्योग जगत, फिल्मी जगत, खेल जगत के अलावा अन्य अनेक हस्तियां शामिल होंगी। इस अभियान पर भारत सरकार के खेल मंत्रालय के अलावा, मानव संसाधन विकास मंत्रालय, पंचायती राज मंत्रालय, ग्रामीण विकास मंत्रालय जैसे मंत्रालय आपसी तालमेल से काम करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने हाल ही में ‘मन की बात’ संबोधन में कहा था कि आप सभी को याद होगा कि 29 अगस्त को ‘राष्ट्र खेल दिवस’ (National Sports Day) के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर हम देश भर में ‘फिट इंडिया आंदोलन’ करने वाले हैं। उन्होंने कहा था कि खुद को तंदरूस्त रखना है। देश को फिट बनाना है। हर एक के लिए बच्चे, बुजुर्ग, युवा, महिला सब के लिए ये बड़ा रोचक अभियान होगा और ये आपका अपना होगा।

चार साल तक चलेगा अभियान

यह अभियान करीब चार साल तक चलेगा। इसके तहत हर साल फिटनेस को लेकर अलग-अलग विषयों पर अभियान चलाया जाएगा। पहले साल शारीरिक फिटनेस, दूसरे साल खाने की आदतें, तीसरे साल पर्यावरण अनुकूल जीवन शैली और चौथे साल रोगों से दूर रहने के तरीकों के प्रति लोगों को जागरूक किया जाएगा।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।