नई दिल्ली। पाकिस्तान (Pakistan) के लड़ाकू विमान एफ-16 को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान (Wing commander Abhinandan Varthaman) ने 6 महीने बाद सोमवार को पठानकोट एयरबेस (Pathankot Airbase) से मिग-21 विमान में उड़ान भरी। विमान को वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ (Air Chief Marshal BS Dhanoa) उड़ा रहे थे, जबकि अभिनंदन उनके साथ पीछे बैठे हुए थे।

धनोआ 30 सितंबर को रिटायर हो रहे हैं। लड़ाकू विमान में संभवत: यह उनकी आखिरी उड़ान है। उन्होंने 1999 के करगिल युद्ध में मिग-21 उड़ाए थे। तब धनोआ 17वीं स्क्वॉड्रन के कमांडिंग अफसर थे। वायुसेना प्रमुख धनोआ और अभिनंदन ने मिग-21 के टाइप 69 में में उड़ान भरी। यह मिग-21 का एक ट्रेनर वर्जन है। उनके लड़ाकू विमान ने एयरबेस से 11.30 टेकऑफ किया। यह उड़ान 30 मिनट की थी।

देखें वीडियो

 

एयर स्ट्राइक के बाद अभिनंदन ने पाक विमान को खदेड़ा था

26 फरवरी को भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक कर आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के शिविरों को ध्वस्त किया था। इसके अगले दिन अभिनंदन (Abhinandan Varthaman) ने कश्मीर में घुसपैठ करने वाले पाकिस्तानी वायुसेना के लड़ाकू विमान को डॉग फाइट में मार गिराया था। इस दौरान अभिनंदन का मिग विमान भी पाक अधिकृत कश्मीर (POK) में गिरा था। पाकिस्तान (Pakistan) ने उन्हें पकड़ लिया था। इसके बाद भारत ने कूटनीतिक प्रयासों से 28 फरवरी को उन्हें छुड़ा लिया था।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।