रायपुर। पूरे राज्य में लगातार हो रही बारिश से (of rain) बस्तर में बारिश का रिकार्ड टूट गया (Record of rain breaks in Bastar) है। यहां 1466.1 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। जिले की शंखिनी-डंकिनी,(Shankhini-Dankini) , इंद्रावती, मिंगाचल (Indravati, Mingachal) जैसी नदियां उफान पर हैं। हाइवे सहित तमाम सड़कों पर भी पानी भरा हुआ है। लोगों को आने -जाने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। तो वहीं रायपुर में दिनभर में करीब 18 मिमी बारिश हुई। बिलासपुर में 15, दुर्ग में 10, अंबिकापुर में 8 और अन्य कई जगहों पर हल्की बारिश हुई।

क्या कहते हैं मौसम विज्ञानी:

तो वहीं मौसम विज्ञानियों का कहना है कि मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान 200 मिमी तक पानी गिर सकता है। मौसम विभाग ने रायगढ़, जशपुर, जांजगीर, रायपुर, बलौदाबाजार, बेमेतरा, कबीरधाम, राजनांदगांव, बस्तर, दंतेवाड़ा, सुकमा, कांकेर, बीजापुर समेत नारायणपुर(Raigarh, Jashpur, Janjgir, Raipur, Balodabazar, Bemetra, Kabirdham, Rajnandgaon, Bastar, Dantewada, Sukma, Kanker, Bijapur and Narayanpur) में चेतावनी जारी की है।कोरिया, मुंगेली, कोरबार, गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद, दुर्ग, बालोद जिले में कहीं-कहीं पर भारी बारिश होने की संभावना है।

सुकमा का भी कटा संपर्क:

सुकमा जिला मुख्यालय से 5 किमी दूरी शबरी नदी पर बने झापरा पुल के उपर से नदी का पानी बहने से पडोसी राज्य ओडिशा के मलकानगिरी मार्ग बाधित हो चूका है। एवं झापरा सहित इलाके के एक दर्जन पंचायत का संपर्क सुकमा जिला मुख्यालय से टूट चूका है। बारिश का असर यहां के जनजीवन पर पडने लगा है।

चौथी बार सुकमा में बाढ़ की संभावना:

मार्ग बाधित होने से मलगनगिरी जाने वाली यात्री बसे का परिवाहन बंद होने से यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पडेंगा। नदी का जल स्तर काम होने का इंतजार करना पड़ेगा। वही शाम तक लगातार शबरी नदी का पानी बढ़ रहा था। जिसके कारण चौथी बार सुकमा में बाढ़ की संभावना दिखने लगी थी। शाम को 6 बजे के करीब 9 मीटर के करीब नदी का जल स्तर पहुंच गया था। सुरक्षा के लिए झापरा पुल पुलिस जवनों को तैनात किया गया था। सुकमा तहसीलदार भी मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा ले रहे थे।

जिले में अब तक 1466.1 मिमी बारिश:

जगदलपुर के सहायक अधीक्षक भू-अभिलेख शाखा से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में 1 जून से अब तक 1466.6 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई हैं। जिले की तहसील सुकमा में 1380.1 मिमी, छिन्दगढ़ में 1699.1 मिमी तथा कोण्टा तहसील में 1320.5 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।