रायपुर। बड़ा नेता बनना (Be a big leader)  है तो कलेक्टर और एसपी का कॉलर पकड़ो…! ये हम नहीं बल्कि प्रदेश के आबकारी और उद्योग मंत्री कवासी लखमा (Minister of Excise and Industry Kawasi Lakhma) का कथन है। 5 सितंबर को सुकमा के पावारास शासकीय शाला (Government school) में शिक्षक दिवस (Teacher’s day) मनाया जा रहा था। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राज्य के आबकारी और उद्योग मंत्री कवासी लखमा थे। इसी बीच एक आदिवासी छात्र ने मंत्री से सवाल किया कि सर… बड़ा नेता कैसे बनते हैं। इस पर कवासी लखमा ने ठेठ अंदाज में कहा कि कलेक्टर और एसपी का कॉलर पकड़ो…! इतना सुनना था कि वहां मौजूद लोग ठठाकर हंस पड़े। इन में बच्चों से लेकर शिक्षक और खुद मंत्री के समर्थक भी शामिल थे।

सोशल मीडिया पर वीडियो हुआ वॉयरल:

आबकारी मंत्री का ये बयान अब सोशल मीडिया पर वॉयरल हो चुका है। ऐसे में अब लोग एक बार फिर से आबकारी मंत्री को लेकर चर्चा कर रहे हैं। हालांकि उस वीडियो में उनके बयान के वक्त की आवाज को स्लो कर दिया गया है। उसके बाद भी बातें तो सम­ा में आ ही जाती हैं। टीआरपी इस वीडियो की पुष्टि नहीं करता। ये वीडियो कितना असली है ये तो उद्योग मंत्री कवासी लखमा जानें, मगर इससे एक बार फिर उनका ठेठ देहाती अंदाज (Typical rustic style) लोगों के सामने आ गया। शिक्षक दिवस के दिन मंत्री की ये नसीहत बच्चों के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकती है। किसी भी अधिकारी के साथ कोई सभ्य समाज का इंसान ऐसा बर्ताव तो कतई नहीं करेगा। हालांकि मौके पर इस बात को एक ठहाके में उड़ा दिया गया, मगर उस आदिवासी बच्चे की जिज्ञासा अनुत्तरित ही रह गई।

पूर्व स्वास्थ्य मंत्री को भी दे चुके हैं सलाह:

इससे कुछ महीने पहले की घटना है कि यही आबकारी मंत्री कवासी लखमा भाजपा शासनकाल में स्वास्थ्य मंत्री अजय चंद्राकर को कहा था कि कांग्रेस के कामों को लेकर अगर उनके पेट में ज्यादा दर्द हो रहा हो तो महुए की दारू पी लें दर्द खत्म हो जाएगा। तो वहीं पूर्व मंत्री चंद्राकर ने कहा था कि आबकारी मंत्री का ये बयान उनके मानसिक स्तर को बता रहा है, यानि उन्होंने अपना सियासी प्रहार मंत्री लखमा पर कर दिया।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।