Saturday, May 21, 2022
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeTop Storiesपद्म पुरस्कारों के लिए पहली बार केवल महिला एथलीटों के नामों की...

पद्म पुरस्कारों के लिए पहली बार केवल महिला एथलीटों के नामों की सिफारिश

spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

नई दिल्ली। केंद्रीय खेल मंत्रालय (Union Sports Ministry) ने नौ खिलाड़ियों की सिफारिश पद्म पुरस्कारों के लिये की है। खेल मंत्रालय (Sports Ministry) की ओर से छह बार की विश्व चैंपियन महिला मुक्केबाज़ एमसी मैरीकॉम (Mc maricom) और स्वर्ण विजेता महिला शटलर पीवी सिंधू (PV Sindhu) के नाम की सिफारिश पद्द भूषण के लिये की गयी है। दिलचस्प है कि इस बार खेल मंत्रालय की सूची में महिला एथलीटों का ही दबदबा है।

देश के लिये विश्व चैंपियनशिप में पहली बार स्वर्ण जीतने वाली सिंधू (PV Sindhu) के नाम की सिफारिश तीसरे सर्वाेच्च नागरिक सम्मान पद्म भूषण के लिये की गयी है। वर्ष 2018 में सिंधू के नाम की पद्म भूषण के लिये सिफारिश की गयी थी लेकिन उन्हें इसके लिये चुना नहीं गया था। उन्हें वर्ष 2015 में पद्मश्री दिया गया था।

मैरीकॉम को मिल चूका है ये सम्मान

वहीं महिला मुक्केबाज़ मैरीकॉम (Mc maricom) को वर्ष 2013 में पद्म भूषण और वर्ष 2006 में पद्म श्री से सम्मानित किया जा चुका है। यदि मैरीकॉम को इस वर्ष पद्द विभूषण प्राप्त होता है तो वह देश की मात्र चौथी एथलीट होंगी जिन्हें इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। मैरीकॉम से पहले वर्ष 2007 में शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद, मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को वर्ष 2008 में और पर्वतारोही सर एडमंड हिलेरी को वर्ष 2008 में मरणोपरांत यह पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था।

खेल मंत्रालय की जारी सूची में है ये नाम

खेल मंत्रालय (Sports Ministry) की जारी सूची में कुल नौ महिलाओं के नामों की सिफारिश पद्म पुरस्कारों के लिये की गयी है, जिसमें मैरीकॉम और सिंधू के अलावा बाकी सात महिला एथलीटों के लिये पद्मश्री की सिफारिश की गयी है। इनमें पहलवान विनेश फोगाट, टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा, ट्वंटी 20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर, हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल, पूर्व निशानेबाज़ सूमा शिरूर और पर्वतारोही बहनें ताशी और नुंग्शी मलिक के नाम शामिल हैं। खेल मंत्रालय (Sports Ministry) इन सभी नामों को गृह मंत्रालय की पद्म पुरस्कार समिति के पास भेजेगा जिसकी घोषणा अगले वर्ष गणतंत्र दिवस के मौके पर की जाएगी।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

R.O :- 12027/152





Most Popular