रायपुर। कांग्रेस के नये प्रवक्ता गौरव वल्लभ (Gaurav Vallabh) इन दिनों राजनीतिक गलियारों के साथ-साथ सोशल मीडिया में भी खूब छाए हुए हैं। मुखर वक्ता, बेहतरीन भाषा शैली और शानदार हमलावर अंदाज के तौर पर गौरव वल्लभ ने अपनी एक अलग पहचान बनाई है। यही वजह है कि कांग्रेस पार्टी ने अपने महत्वपूर्ण पद राष्ट्रीय प्रवक्ता की कमान गौरव को सौंपी हैं।

हाल ही में एक न्यूज़ चैनल के लाइव डिबेट का वीडियो खूब सुर्ख़ियों में हैं। इस वीडियो में कांग्रेस प्रवक्ता गौरव वल्लभ (Gaurav Vallabh) भाजपा के मुख्य प्रवक्ता संबित पात्रा की बोलती बंद करते नजर आ रहे हैं। यह वीडियो सोशल मीडिया में काफी वायरल भी हो रहा है। वीडियो को देखने के बाद लोगों के तरह-तरह के कमेंट भी आ रहे हैं. आइए हम आपको बताते है गौरव वल्लभ से जुडी कुछ ख़ास बातों के बारे में।

कौन हैं गौरव वल्लभ? 

गौरव वल्लभ (Gaurav Vallabh) इसी साल जनवरी में कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता बने। इसके साल भर पहले से वो टीबी के डिबेट कार्यक्रमों में कांग्रेस का पक्ष रखते आ रहे थे। अर्थव्यवस्था से जुड़े विषयों पर गौरव वल्लभ की अच्छी पकड़ मानी जाती है और वे पेशे से मैनेजमेन्ट के प्रोफेसर हैं।

मैनेजमेन्ट के प्रोफेसर हैं
मैनेजमेन्ट के प्रोफेसर हैं

इसके पहले वो प्रतिष्ठित मैनेजमेंट कॉलेज एक्सएलआरआई जमशेदपुर में २००३ से २०१७ तक प्रोफेसर रह चुके हैं।

 

वहीँ उसी बीच दो साल (२००९ से २०११) तक चार्टर्ड आकउंट की सबसे बड़ी संस्था आईसीएआई में विजिटिंग प्रोफेसर तौर पर भी अपनी सेवा दे चुकें है। २००३ से पहले वल्लभ आरबीआई के थिंक – टैंक के तौर पर काम कर रहे पुणे के एक संस्थान में असिस्टेंट प्रोफेसर भी रह चुकें है।

जब गौरव ने भाजपा प्रवक्ता संबित से पूछा- ट्रिलियन में कितने ज़ीरो?

कांग्रेस प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने एबीपी न्यूज़ के लाइव डिबेट कार्यक्रम में अपने तीखे सवालों से संबित पात्रा को झकझोर दिया था। ये मंजर उस वक्त देखने लायक था, जब गौरव ने संबित से पूछा कि 5 ट्रिलियन में कितने ज़ीरो होते है।

 5 ट्रिलियन में कितने ज़ीरो
5 ट्रिलियन में कितने ज़ीरो

फिर क्या था गौरव के सवाल पर संबित पात्रा ने बगले झांकते नजर आये।इसके बाद जब बात नहीं बनी तो संबित गाना गाने लगे।

डिग्रियों की है भरमार

गौरव वल्लभ ने अपनी डिग्रीयां मूल रूप से अजमेर विश्वविद्यालय से बीकॉम और एमकॉम कर प्राप्त की है। उन्होंने क्रेडिट रिस्क मैनेजमेंट में पीएचडी, सीए, सीएस, एलएलबी की डिग्री हांसिल की है। जिस तरह से गौरव का वीडियो वायरल हो रहा है उस पर उनका कहना है की मेरा मकसद अपनी पार्टी का पक्ष सही तरीके से रखना है, किसी को हराने का मकसद नहीं है। गौरव ने कहा कि मैंने जीरो का सवाल इसलिए पूछा ताकि लोगों को यह समझा सकूं की भाजपा अपने वादों को लेकर कितना गंभीर है।

एमकॉम में हैं गोल्ड मेडलिस्ट, करते हैं 3 घंटे पूजा

स्कूली पढ़ाई पाली में ही करने के बाद गौरव ने जयपुर से सीए की पढ़ाई की। गौरव के माता-पिता पाली के सरकारी कॉलेज में प्रोफेसर रहे हैं। गौरव ने 2000-2003 तक नेशनल इन्स्टिट्यूट ऑफ बैंक मैनेजमेंट पूना में अस्सिटेंट प्रोफेसर के तौर पर काम किया। साथ ही वो महर्षि दयानंद सरस्वती यूनिवर्सिटी अजमेर से एमकॉम में ‘गोल्ड मेडलिस्ट’ भी रहे हैं।

भाजपा की मंदिर और पूजा-पाठ की राजनीति पर वो कहते हैं, ‘मैं दिन में तीन घंटे पूजा करता हूं। मेरे से ज्यादा अयोध्या के मंदिरों में कोई नहीं गया है। मैंने एक बार संबित पात्रा से कहा था कि मैं पूरा सुंदर कांड सुना सकता हूं। आप बस एक चौपाई सुना दो, उन्होंने नहीं सुनाई। लेकिन मैं ये थोड़े कह सकता हूं कि चौपाई नहीं आती तो संबित पात्रा को पाकिस्तान भेजो। मैं जब भी आर्थिक मुद्दों की बात करता हूं तो संबित पात्रा पाकिस्तान और इमरान को बीच में ले आते हैं।

20 देशों में शोध पेपर प्रस्तुत कर चुके हैं गौरव

साल 2016 में गौरव लोकसभा रिसर्च फेलोशिप के तहत सस्टेनेबल डेवल्पमेंट गोल्स पर रिसर्च भी कर चुके हैं। गौरव ने बताया कि उन्होंने तीन किताबें लिखी हैं। साथ ही हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से लेकर 20 देशों में अपने रिसर्च पेपर प्रस्तुत कर चुके हैं। वहीँ मार्च 2019 में एक्सएलआरआई जमशेदपुर ने उन्हें 15 साल की सर्विस के लिए सम्मानित भी किया गया है। गौरव ने 50 से ज्यादा इंटरनेशनल पब्लिकेशन्स के लिए पेपर लिखे हैं।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।