रायपुर। छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के नगरीय निकाय चुनाव (Urban Body Election) की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आज बुधवार को महापौर (Mayor) और अध्यक्ष पद के लिए आरक्षण  तय होने हैं। नगर निगम के महापौर का आरक्षण दोपहर 12 बजे से होगा।

राजनीतिक पार्टियों ने लगाया जोर

पहले नगर निगम (Municipal Corporation) और नगर पालिका के महापौर का आरक्षण होगा। इसके बाद नगर पंचायत के अध्यक्ष पद के लिए आरक्षण की प्रक्रिया होगी। छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में विधानसभा और लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Election) के बाद शहरों में सरकार बनाने के लिए राजनीतिक पार्टियां जोर आजमाइश करेंगी, लेकिन उससे पहले सीटों का आरक्षण तय होना है।

वार्डों के परिसीमन के बाद अब निकायों के महापौर और अध्यक्षों के लिए आरक्षण हेतु हलचल तेज है। इसके तहत 10 नगर निगम और 39 नगर पालिकाओं और 105 नगर पंचायतों के अध्यक्षों के लिए आरक्षण की प्रक्रिया होगी। बता दें कि इस साल के अंत में नगरीय निकाय के चुनाव होने है लिहाजा इसे लेकर राजनीतिक पार्टियों में भी हलचल तेज हो गई है। आरक्षण के आधार पर ही पार्टी के लोग आगामी चुनाव के लिए प्रत्याशी तय करेंगे।

क्या है वर्तमान स्थिति

प्रदेश के 10 नगर निगमों में चुनाव होने हैं। उसमें नगर निगम रायपुर में कांग्रेस के प्रमोद दुबे, दुर्ग में बीजेपी की चंद्रिका चंद्राकर, चिरमिरी में निर्दलीय डमरू रेड्डी, राजनांदगांव में बीजेपी के मधुसूदन यादव, जगदलपुर में कांग्रेस के जतिन जायसवाल, अंबिकापुर में कांग्रेस के डॉ. अजय तिर्की, कोरबा में कांग्रेस की रेणु अग्रवाल, रायगढ़ में निर्दलीय मधु किन्नर, बिलासपुर में बीजेपी के किशोर राय और धमतरी में बीजेपी की अर्चना चौबे हैं। इसके अलावा भिलाई, बीरगांव और चरौदा नगर निगम भी है, लेकिन यहां अभी चुनाव नहीं होंगे। यहां भिलाई में कांग्रेस के देवेन्द्र यादव, बीरगांव में बीजेपी की अंबिका यदु और चरौदा में बीजेपी की ही चंद्रकांता मांडले महापौर हैं।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।