दंतेवाड़ा। छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में दंतेवाड़ा (Dantewada) विधानसभा उपचुनाव (Dantewada Assembly By Election) के लिए मतदान ((Voting) सुबह 7 बजे से शुरू हो गया हैं। कुल 273 मतदान केंद्रों में क्षेत्र के कुल 1 लाख 88 हजार 263 मतादाता आज 9 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे। 9 प्रत्याशियों में से किसी एक को जनता अपना प्रतिनिधि चुनेगी। मगर कुछ पोलिंग बूथ ऐसे भी हैं, जहां अभी तक मतदान शुरु नहीं हो सका है।

मतदान में हुई देरी

फरसापाल के बूथ क्रमांक -2 में भी मतदान शुरु नहीं हुए। जबकि सुबह से ही ग्रामीण मतदाता पिछले एक घंटे और आधे घंटे से पोलिंग बूथ के बाहर कतार में खड़े हैं। ग्रामीण मतदान शुरु नहीं होने से नाराज दिखाई दिए। आपको बता दें कि आज सोमवार सुबह 7.45 बजे तक मतदान शुरु नहीं हो सका है। ऐसी जानकारी है कि इसी फरसापाल के बूथ क्रमाक -2 में कांग्रेस प्रत्याशी देवती कर्मा (Devti Karma) मतदान करेंगी। ऐसे में मतदान शुरु नहीं होने से निर्वाचन अधिकारियों की लापरवाही साफ तौर पर देखी जा सकती है। नक्सल क्षेत्र होने की वजह से शाम 3 बजे तक मतदान होना है यदि देरी होगी तो परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। मिली जानकारी के अनुसार मशीनों में खराबी आ गई थी।

ड्रोन से रखी जा रही है नक्सल गतिविधियों पर नजर

यह सीट नक्सल प्रभावित (Naxal Affected Area) होने की वजह से खासी अहम मानी जा रही है। शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं। 2 दर्जन ड्रोन की मदद से जवान इलाके में नक्सली गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं। नक्सली गतिविधियों को रोकने 15 हजार जवानों की तैनाती की गई है। अतिसंवेदनशील मतदान केंद्र को शिफ्ट करने के साथ ही 28 मतदान केंद्रों को दूसरी जगह पर शिफ्ट किया गया है। पोलिंग बूथों पर सुरक्षाबलों की 60 कंपनियों के साथ ही जिला बल भी तैनात है। जिला बल को भी आरओपी और सुरक्षा में लगाया गया है।

देवती कर्मा और ओजस्वी मंडावी के बीच है मुकाबला

दंतेवाड़ा उपचुनाव में एक निर्दलीय सहित 9 प्रत्याशी मैदान में हैं। हालांकि मुख्य मुकाबला कांग्रेस की देवती कर्मा और भाजपा की ओजस्वी मंडावी के बीच ही है। ओजस्वी जहां भाजपा के दिवंगत विधायक भीमा मंडावी की पत्नी हैं, वहीं देवती कर्मा पूर्व विधायक होने के साथ ही कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे बस्तर टाइगर दिवंगत महेन्द्र कर्मा की पत्नी हैं।

भीमा मंडावी पर हुआ था नक्सली हमला

बताते चलें लोकसभा चुनाव के दौरान मतदान से ठीक 48 घंटे पहले 9 अप्रैल को नक्सलियों ने विस्फोट कर भाजपा विधायक भीमा मंडावी की गाड़ी को उड़ा दिया था।  इस विस्फोट में विधायक मंडावी की मौत के साथ ही उनके ड्राइवर और तीन जवान शहीद हो गए थे। जिसके बाद दंतेवाड़ा विधानसभा सीट खाली हो गई थी।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।