रायपुर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 150वीं जयंती के अवसर पर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए बनाया गया वीडियो ‘‘छत्तीसगढ़ में बापू के पदचिन्ह‘‘ सोशल मीडिया (social media) में जमकर वायरल हो रहा है। मात्र 13 घण्टे में ही 20 हजार से अधिक लोगों ने इसे सीएमओ (cmo) छत्तीसगढ़ के ऑफिशियल फेसबुक पेज में देख लिया है और देखने वालों की संख्या लगातार तेजी से बढ़ रही है।

प्रसिद्ध मानव वैज्ञानिक, संस्कृति और संग्रहालय में उल्लेखनीय भूमिका निभाने वाले अशोक तिवारी (Ashok Tiwari) ने इस वीडियो पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि छत्तीसगढ़ के संदर्भ में गांधी जी को लेकर जिस खूबसूरती और गरिमामय तरीके से इसे दिखाया गया है जो काबिले तारीफ है इसके लिए मैं बधाई देता हॅू। इस वीडियो में दुलर्भ फोटोग्राफों को बहुत ही अच्छी तरह से दर्शाया गया है, वाइस और फिल्म की एडीटिंग बहुत सुन्दर तरीके से की गई है।

अशोक तिवारी ने कहा कि सभी लोगों को इस वीडियो को देखना चाहिए ताकि छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में गांधी जी का जो संदर्भ रहा है उसकी जानकारी सभी को हो सके। छालीवुड स्टार और एंकर मनमोहन सिंह ठाकुर ने वीडियो पर कमेंट करते हुए कहा है कि यह वीडियो नायाब, सादगी के साथ रोचक जानकारियों से भरपूर है।

वीडियो में दिखेंगी ये झलकियां

जनसंपर्क विभाग द्वारा स्थानीय निर्माता के माध्यम से तैयार कराए गए इस वीडियो में बापू के छत्तीसगढ़ प्रवास और उनके आदर्श और विचारों को बहुत ही खूबसूरती से प्रस्तुत किया गया है। जमकर वायरल हो रहे इस वीडिया में बापू के छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले के कन्डेल प्रवास, जिसमें उन्होंने अंग्रेजों द्वारा किसानों पर लगाए गए सिंचाई कर के विरोध में कन्डेल नहर सत्याग्रह किया, उसे दिखाया गया है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें और Twitter पर Follow करें एक ही क्लिक में पढ़ें The Rural Press की सारी खबरें