नई दिल्ली। पाकिस्तान (Pakistan) में इमरान खान (Imran khan) की सरकार का तख्तापलट (Coup) होने की आशंका है। वर्तमान में पाकिस्तान कंगाली के मुहाने पर खड़ा है। हर क्षेत्र में इमरान सरकार हर मोर्चे पर फिसड्डी साबित हो रही है। यही नहीं हालात इतने खराब हो चुके हैं कि पाकिस्‍तानी सेना को इकोनॉमी चलाने के लिए प्रयास कर रही है।

सूत्रों के हवाले से खबर है कि पाकिस्तान (Pakistan) सेना के प्रमुख जनरल बाजवा (Qamar Javed Bajwa) के आदेश पर यहां की 111 ब्रिगेड की छुट्टियां रद्द कर दी गई है। जानकार मानते हैं कि पाकिस्तान (Pakistan) में 111 बिग्रेड का ही इस्तेमाल हमेशा से तख्तापलट (Coup) करने में किया जाता रहा है। सूत्रों का यह भी कहना है कि जनरल बाजवा (Qamar Javed Bajwa) ने पाकिस्तान (Pakistan) के बड़े कारोबारियों के साथ गुप्त बैठक भी की है। ऐसे में ये दोनों घटना पाकिस्तान (Pakistan) में तख्तापलट (Coup) की आशंका को और बढ़ा रही हैं।

इमरान खान ने कश्मीर में धारा 370 हटाए जाने के बाद जिस तरह से इस मामले को उठाया उससे फौज खुश नहीं हैं। पाकिस्तान के अंदरूनी हालात बेकाबू हो रहे हैं ऐसे में फौज के एक बार फिर सत्ता में वापसी की अटकलें लग रही हैं। जानकार मानते हैं कि यहां गौर करने वाली बात यह है कि इमरान खान सरकार देश में व्याप्त गरीबी को दूर में पूरी तरह नाकाम साबित हो रहे हैं। सीमा पार से जम्मू कश्मीर में आतंकी वारदात पर भारत मुंहतोड़ जवाब दे रहा है। जम्मू कश्मीर को लेकर पीएम इमरान खान पूरी दुनिया में एक्सपोज हो चुके हैं।

पाकिस्तान (Pakistan) में पहले भी 3 बार कर चुका है तख्तापलट (Coup)

पहली बार: पहली बार पाकिस्तान (Pakistan) में 1958 में सेना ने तख्तापलट (Coup) किया था। पाकिस्तान (Pakistan) के पहले राष्ट्रपति मेजर जनरल इसकंदर मिर्जा ने पाकिस्तानी (Pakistan) संसद और प्रधानमंत्री फिरोज खान नून की सरकार को भंग कर दिया था।

दूसरी बार: साल 1971 में भारत के हाथों युद्ध में करारी हार और बांग्लादेश के निर्माण से पाकिस्तान (Pakistan) में असंतोष का भाव उत्पन्न हो गया था। इसी का फायदा उठाते हुए आर्मी चीफ जनरल जिया उल हक ने 4 जून 1977 को देश के प्रधानमंत्री जुल्फीकार अली भुट्टो का तख्तापलट (Coup) कर दिया था।

तीसरी बार: साल 1999 में कारगिल में भारत के हाथों युद्ध में हार के बाद तत्कालीन आर्मी चीफ जनरल परवेज मुशर्रफ ने नवाज शरीफ की सरकार का तख्तापलट (Coup) कर दिया था। नवाज शरीफ श्रीलंका दौरे पर थे तभी जनरल मुशर्रफ के इशारे पर तख्तापलट (Coup) कर दिया गया था।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें और Twitter पर Follow करें एक ही क्लिक में पढ़ें The Rural Press की सारी खबरें।