रायपुर। राजधानी के शंकर नगर (Shankar Nagar) स्थित बीटीआई ग्राउंड (BTI Ground) में आज से 46 वीं जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय विज्ञान, गणित और पर्यावरण प्रदर्शनी का आगाज हो गया है। कार्यक्रम का शुभारम्भ राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके ने किया। इस अवसर पर स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम, महापौर प्रमोद दुबे सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।

रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति

कार्यक्रम में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति भी दी गयी। साथ ही कार्यक्रम स्थल में कई प्रकार के स्टाल भी लगाए गए थे। इन स्टालों में स्कूली बच्चों द्वारा आधुनिक तकनीक पर आधारित प्रदर्शनी भी लगाए गए थे।

इस प्रदर्शनी का मुख्य विषय है जीवन की चुनौतियों के लिए वैज्ञानिक समाधान। प्रदर्शनी का अवलोकन 15 से 19 अक्टूबर तक आयोजित किया जाएगा। यह प्रदर्शनी देश के विभिन्न भागों के युवाओं एवं बच्चों को विज्ञान, गणित तथा प्रौद्योगिकी के विविध पहलुओं को समझने के साथ-साथ उन्हें एक दूसरे को जानने व आपस में विविध संस्कृतियों से परिचित होने का एक अनूठा अवसर प्रदान करती है।

बच्चों में वैज्ञानिक सोच के विकास और विज्ञान के प्रति रुचि उत्पन्न करने के लिए एनसीईआरटी, नई दिल्ली तथा यूजीसी द्वारा संयुक्त रूप से ये कार्यक्रम आयोजित किया गया है। इस प्रदर्शनी का उद्देश्य बच्चों को अपनी स्वाभाविक जिज्ञासा एवं रचनात्मकता के लिए एक मंच उपलब्ध कराना है। यह प्रदर्शनी बच्चों को अपने आस-पास हो रहे क्रियाकलापों में विज्ञान और गणित की उपस्थिति का अनुभव कराती है और यह ज्ञात कराती है कि इनका उपयोग न केवल देश के आर्थिक विकास में हो सकता है बल्कि इनसे समाज में प्रचलित समस्याओं का समाधान भी प्राप्त किया जा सकता है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।