रायपुर। छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में कांग्रेस सरकार (Congress Government) ने 50 शराब दुकानों पर ताला जड़ दिया है। यह दावा हम नहीं बल्कि कांग्रेस कर रही है। पार्टी द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में कांग्रेस का कहना है कि सरकार ने लोगों में शराब के सेवन को हतोत्साहित करने के लिए अनेक महत्वपूर्ण कदम उठाएं हैं।

राज्य में वित्तीय वर्ष 2018-19 में 701 शराब दुकानें (Liquor Shops) संचालित थी। इनमें 377 देसी शराब और 324 दुकानों से विदेशी शराब बेची जाती थी। मगर वित्तीय वर्ष 2019-20 में कांग्रेस सरकार ने 50 शराब दुकानों को बंद कर दिया। जिससे अब राज्यभर में 650 देसी व अंग्रेजी शराब दुकानें बची है, जो शराब की खपत कम होने की बड़ी वजह है।

शराब के सेवन में 10-15 फीसदी कमी

पिछले चार महिनों में छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में शराब की खपत में 10 से 15 प्रतिशत तक आई कमी को कांग्रेस ने भूपेश बघेल सरकार के सकारात्मक और ठोस पहल का नतीजा बताया है। प्रदेश कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि कांग्रेस सरकार और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शुरू से ही राज्य में शराब की खपत कम करने के प्रयास में लगे हैं।

छत्तीसगढ़ में औसतन देसी शराब दुकानों से 40 लाख लीटर और अंग्रेजी शराब दुकानों से 25 लाख लीटर खपत होती है। अचानक जून से खपत में कमी आने लगी है, जो सितंबर में 10 फीसदी तक कम हो गई है। इस हिसाब से 4 लाख लीटर की देसी शराब की खपत कम हुई है। मैदानी क्षेत्रों में रायपुर, राजनांदगांव, जांजगीर-चांपा के साथ बस्तर संभाग के जिलों में शराब खपत में कमी आई है जो राज्य के लिये एक शुभ संकेत है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।