नई दिल्ली। आयकर विभाग (Income tax department) ने कथित अध्यात्मिक गुरु कल्कि भगवान से जुड़े समूह के 40 ठिकानों पर ताबड़तोड़ छापामार कार्यवाही करते हुए 500 करोड़ रुपये से ज्यादा के ब्लैक मनी (Black money) का पता लगाया है। आयकर विभाग ने धार्मिक प्रवचन और बेहतर जीवन जीने के तरीके (वेलनेस कोर्स) सिखाने के नाम पर ब्लैक मनी जमा करने वाले चेन्नई के एक समूह पर छापा मारा है। वहां से अधिकारियों ने 500 करोड़ रुपये से भी ज्यादा के काला धन का पता लगाया है। इस समूह ने भारत के साथ-साथ दुनिया के कई देशों में निवेश किया है।

आश्रम से वसूले पैसे का नहीं रखते थे हिसाब-किताब

मिली जानकारी के मुताबिक आयकर विभाग की टीम बीते बुधवार से समूह के चेन्नई, बेंगलुरू, हैदराबाद और वरदाइपलेम के करीब 40 ठिकानों पर छापे की कार्रवाई कर रही है। इस समूह का संचालक धार्मिक नेता और उनका पुत्र बताया जा रहा है। यह समूह कई जगह वेलनेस कोर्स चलाता है। आयकर विभाग की टीम को जांच से पता चला है कि संस्था के कर्मचारी विभिन्न आश्रमों में जो पैसे वसूलते था, उसे हिसाब किताब में नहीं डालता थे और उसका कहीं और निवेश कर दिया जाता था।

409 करोड़ रुपये को इधर-उधर किया, 43.9 करोड़ रुपये की नकदी मिली

प्रारंभिक जांच से पता चला है कि यह फर्जीवाडा वर्ष 2014-15 से ही चल रहा है और अभी तक करीब 409 करोड़ रुपये को इधर-उधर किया जा चुका है। इन ठिकानों से अधिकारियों ने 43.9 करोड़ रुपये की नकदी भी बरामद की है। इसके अलावा आयकर विभाग को कई देशों की मुद्रा भी मिली है, जिसका भारतीय मुद्रा में मूल्य 18 करोड़ रुपये के बराबर है।

कार्यवाही अभी जारी, खुलेंगे और कई राज

इसके अलावा करीब 88 किलो के सोने के आभूषण भी मिले हैं, जिसका मूल्य 26 करोड़ रुपये आंका गया है। वहीं 1271 कैरेट हीरे भी मिले हैं जिसका मूल्य करीब पांच करोड़ रुपये आंका गया है। छापे की कार्रवाई अभी भी चल रही है। जांच के दौरान यह भी पता चला है कि इस समूह ने अमेरिका, चीन, सिंगापुर, संयुक्त अरब अमीरात समेत कई देशों में निवेश किया है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।