रायपुर। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर मंडल में 26 नवम्बर को संविधान दिवस के अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय के प्रांगण में मंडल रेल प्रबंधक श्याम सुंदर गुप्ता ने उपस्थिति अधिकारियों व कर्मचारियो को “संविधान दिवस“ पर संविधान के प्रति दृढ संकल्पित रहने की शपथ दिलाई।

बता दें कि भारत में 26 नवम्बर, 1949 को संविधान सभा द्वारा भारत के संविधान को स्वीकृत किया गया था, जो 26 जनवरी, 1950 में प्रभाव में आया। डा. भीमराव अंबेडकर को भारत के संविधान का जनक कहा जाता है।

इस अवसर पर गुप्ता ने अधिकारियों एवं कर्मचारियों को शपथ दिलाई कि-हम भारत के लोग भारत को एक संपूर्ण प्रभुत्व-संपन्न, समाजवादी, पंथनिरपेक्ष, लोकतंत्रात्मक, गणराज्य बनाने के लिए तथा उसके समस्त नागारिकों को सामाजिक, आर्थिक और राजनैतिक न्याय, विचार, अभिव्यक्ति, विश्वास, धर्म और उपासना की स्वतंत्रता प्रतिष्ठा और अवसर की समता प्राप्त कराने के लिए तथा उन सब में व्यक्ति की गरिमा और राष्ट्र की एकता और अखंडता सुनिश्चित करने वाली बंधुता बढाने के लिए दृढसंकल्प होकर अपनी इस संविधान सभा में इस संविधान को अंगीकृत, अधिनियमित और आत्मार्पित करते है।

इस अवसर पर रायपुर मंडल के अपर मंड़ल रेल प्रबंधक (इंफ्रास्ट्रक्चर) डॉ दर्शनीता बी अहलुवालिया, अपर मंड़ल रेल प्रबंधक (परिचालन) अमिताव चौधरी सहित समस्त विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे। साथ ही मंडल से गुजरने वाली ट्रेनों में भारत का संविधान आर्टिकल 51 ए, मूल कर्तव्य के पम्पलेट यात्रियों को वितरित किए गए।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।