टीआरपी डेस्क। ई-कॉमर्स के दिग्गज Amazon, Flipkart को पछाड़ने के लिए रिलायंस ने बड़ी तैयारी कर ली है। मुकेश अंबानी की स्वामित्व वाली रिलायंस ने JioMart लॉन्च करने का फैसला किया है। रिलायंस JioMart को ‘Desh Ki Nayi Dukaan’ के नाम से प्रचारित कर रहा है।

ऑनलाइन शॉपिंग के लिए JioMart अभी नवी मुंबई, थाणे और कल्याण इलाके में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर उपलब्ध है। रिलायंस रिटेल के अधिकारियों ने साफ कर दिया है कि कंपनी जल्दी ही JioMart की उपस्थिति को बड़े पैमाने पर ले जाएगी।

नये वेंचर में 50,000 से अधिक किराना उत्पादों की पेशकश की जायेगी। बिना किसी न्यूनतम ऑर्डर मूल्य के मुफ्त होम डिलीवरी, बिना किसी सवाल के रिटर्न और तेज डिलिवरी का वादा जैसी सुविधाएं JioMart में दी जाएंगी।

यह लुभावना ऑफर देकर रिलायंस उन ग्राहकों को आकर्षित करेगी, जो फिलहाल किराना उत्पादों की खरीदारी अमेजन और फ्लिपकार्ट से करते हैं। शुरुआत में जियोमार्ट पर दैनिक स्टेपल, साबुन, शैंपू और अन्य घरेलू सामान जैसे उत्पाद मिलने की संभावना है।

अपने ई-कॉमर्स परिचालन कारोबार को शुरू करने के लिए रिलायंस रिटेल ने जियोमार्ट के लिए प्री-रजिस्ट्रेशन लेना भी शुरू कर दिया है। शुरुआती तौर पर रिलायंस ने अपने सभी जिओ उपभोक्ताओं को छूट का लाभ जल्द से जल्द उठाने के लिए आमंत्रण भेजा है।

इतना ही नहीं कंपनी जल्दी ही JioMart app भी लॉन्च करने वाली है। रिलायंस रिटेल अपने कर्मचारियों के लिए पहले ही फूड और ग्रॉसरी एप का बिटा वर्जन लांच कर चुकी है और इसके टेस्टिंग का काम चल रहा है।

बता दें कि रिलायंस करीब 2 सालों से अपने कॉमर्स प्लान पर काम कर रही थी। अभी रिलायंस के Supermarkets, Hypermarkets और Wholesale जैसे स्टोर मौजूद हैं।

कंपनी की तरफ से कहा गया है कि ई कॉमर्स में आने के बाद वो नई तकनीक का इस्तेमाल करेगी। इंडिया ब्रांड इक्विटी फाउंडेशन ने देशभर में स्मार्टफोन के बढ़ते 0इस्तेमाल एवं अन्य पहलुओं को ध्यान में रखते हुए अनुमान जाहिर किया है कि भारत का ई-कॉमर्स मार्केट 2026 तक 200 अरब डॉलर का हो जाएगा।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।