अमेरिकी सैन्य ठिकाने पर रॉकेट हमला:

समारा। बगदाद के उत्तर में इराकी एयरबेस में अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर रॉकेट्स से हमला किया गया। इराकी सेना ने कहा कि इस हमले में इराक के चार सैनिक घायल हो गए। बयान में कहा गया है कि आठ कात्युशा-टाइप के रॉकेट अल-बालाद एयरबेस पर दागे गए थे, जिसमें इराक के दो अधिकारी और दो एयरमैन घायल हो गए।

अल-बालाद ​​इराक के एफ-16 के लिए मुख्य एयरबेस है, जिसे उसने अपनी वायु क्षमताओं को अपग्रेड करने के लिए अमेरिका से खरीदा था। उधर, अमेरिकी विदेश सचिव माइक पोम्पिओ ने कहा कि वह अमेरिकी सैनिकों के ठिकाने वाले इराकी एयरबेस पर किए गए एक और मिसाइल हमले से “नाराज” थे क्योंकि पड़ोसी ईरान ने तनाव को कम करने की इच्छा जाहिर की थी।

 

सैन्य सूत्रों ने बताया:

सैन्य सूत्रों ने बताया कि इस बेस पर अमेरिकी वायु सेना के साथ-साथ अमेरिकी ठेकेदारों की भी छोटी टुकड़ी रहती थी, लेकिन पिछले दो सप्ताह में अमेरिका और ईरान के बीच तनाव के बाद अधिकांश लोगों को वहां से निकाल लिया गया है।

एक सूत्र ने कहा कि अमेरिका के सलाहकारों और सैल्पोर्ट और लॉकहीड मार्टिन के लगभग 90 प्रतिशत कर्मचारियों को ताजी और एरबिल में वापस बुला लिया गया है, जो विमान के रखरखाव में माहिर हैं। सूत्र ने कहा कि अल-बालाद ​​में 15 से अधिक अमेरिकी सैनिक और एक विमान से ज्यादा नहीं है।

अमेरिकी सैनिकों के ठिकाने पर हाल के महीनों में रॉकेट और मोर्टार से कई हमले किए गए हैं, जिसमें ज्यादातर इराकी सैनिक घायल हुए हैं, लेकिन पिछले महीने एक अमेरिकी ठेकेदार की भी मौत हो गई है।

बताते चलें कि इराक में ईरान समर्थित गुटों ने उन अमेरिकी कार्रवाइयों को बदला लेने की कसम खाई है। बगदाद के उच्च-सुरक्षा वाले ग्रीन जोन में रॉकेट हमले किए गए, जहां अमेरिकी सैनिक ठहरे हैं।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।