टीआरपी न्यूज। दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु जैसे मेट्रो शहरों के बहुमंजिली इमारतों में रहने वाले बच्चों पर एक अंजान खतरा मंडरा रहा है। टीवी, मोबाइल और इनडोर गेम्स में मशगूल रहने वाले बच्चे धूप से दूर होते जा रहे हैं। यानी उनमें विटामिन डी की भारी कमी होती जा रही है।

अब आस्ट्रेलिया में एक रिसर्च से ये बात सामने आई है कि विटामिन डी की कमी पाए जाने वाले बच्चों की उम्र घट रही है, साथ ही पतली और कमजोर हड्डियों के साथ उन्हें डाइबिटीज, बीपी और कैंसर तक का खतरा ज्यादा होता है।

20 सालों तक 78000 लोगों पर रिसर्च से निकला परिणाम:

भले ही ये रिसर्च या तथ्य आस्ट्रेलिया के लोगों पर किया गया हो लेकिन इंडिया और यहां के बच्चों की लाइफ स्टाइल से अगर इस रिपोर्ट को कनेक्ट करें तो सीधी बात समझ आती है। कि विटामिन डी की भारी कमी का मामला हमारे बच्चों में भी लगातार बढ़ता जा रहा है।

इसकी वजह है धूप या खुली हवा में न निकलने का चलन। बच्चे एसी कमरों में इनडोर खेल के साथ ही जी रहे हैं, ऐसे में उनमें विटामिन डी की कमी पाया जाना आम बात है।

बार्सिलोना में यूरोपियन एसोसिएशन ने डाइबिटीज पर किए एक रिपोर्ट को पेश करते समय ये भी तथ्य सामने रखे। इस रिपोर्ट को 20 सालों तक लगातार 78000 लोगों पर किए गए रिसर्च के आधार पर तैयार किया गया है।

इसमें सीधी तौर पर ये तो नहीं कहा गया है कि विटामिन डी की कमी से उम्र घट रही है लेकिन ये जरूर है कि इसकी कमी से तमाम हेल्थ इश्यू खड़े हो रहे हैं। जैसे कम उम्र में डायबिटीज, बीपी और खास तरह का कैंसर। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि विटामिन डी का ​सीधा संबंध कैल्सियम और हड्डियों की सेहत से जुड़ा है।

विटामिन डी की कमी से होने वाला खतरा:

आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है या नहीं, इसकी पहचान करना भी बहुत जरूरी है। अगर आपको हड्डियों में लगातार दर्द रहता है या मांसपेशियां कमजोर हो रही हैं, तो ये विटामिन डी की कमी का संकेत है।

विटामिन डी की कमी से आपकी सेहत को ये खतरा:

कार्डियोवस्क्यूलर डिसीज से जान भी जा सकती है
बच्चों में अस्थमा का खतरा (Asthma)
कैंसर का खतरा (Cancer)
डायबिटीज टाइप 2 (Diabetes Type 2) का रिस्क
रक्तचाप की शिकायत (High Blood Pressure)

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

 

Trusted by https://ethereumcode.net