टीआरपी न्यूज। नौकरी की तलाश में जुटे लोगों के लिए इससे अच्‍छी खबर और क्‍या हो सकती है। 7 लाख सरकारी नौकरियों में पद खाली हैं। गुरुवार को केंद्र सरकार ने एक रिपोर्ट में यह खुलासा किया। कैबिनेट की मीटिंग में इन 7 लाख पदों को संसद का सत्र खत्‍म होने से पहले भरे जाने की बात कही गई है।

आइये जानते हैं इन पदों की डिटेल :

ग्रुप ए की नौकरियों में करीब 5 लाख 75 हजार पद खाली हैं, जबकि ग्रुप ए और ग्रुप बी में 90,000 और 20,000 नौकरियों को भरा जाना है। ग्रुप A की सरकारी नौकरियों में कई मैनेजर के पद हैं। Group B नौकरियों में पुलिस हेड कांस्टेबल, जूनियर इंजीनियर, टीटीई, टैक्स असिस्टनस्ट, स्टेनोग्राफर, टाइपिस्ट आदि पद शामिल हैं1 ग्रुप C के तहत मिलने वाली नौकरी में प्रतिमाह लगभग 9,000 से 34,500 रुपए वेतन होगा। इससे पहले भी भारतीय रेलवे ने 2.3 लाख खाली पदों की घोषणा की थी।

सरकार ने मौजूदा वैकेंसी को हर महीने के पांचवें दिन तक भरे जाने की प्रक्रिया के साथ एक रिपोर्ट मांगी है। सरकार ने नवंबर 2019 में संसद में यह बताया कि वर्ष 2018 में लगभग सवा लाख रिक्तियां थीं। 2014 के बाद से कर्मचारियों की संख्या में कमी आई है, लेकिन स्वीकृत पदों की संख्या में लगभग 1.57 लाख की वृद्धि देखी गई।

सरकार द्वारा पेश किए गए इन आंकड़ों से पता चलता है कि केंद्र सरकार की लगभग 31.81 लाख नौकरियां गत 1 मार्च, 2018 को 38 लाख पदों के मुकाबले भर गई थी। भारतीय रेलवे में लगभग 2.5 लाख वैकेंसी थीं। रिपोर्ट में कहा गया है कि रक्षा क्षेत्र में लगभग 1.9 लाख वैकेंसी अभी मौजूद हैं। लगभग प्रत्येक क्षेत्र में वैकेंसी हैं।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।