मुंबई। मलेशिया की सबसे बड़ी शुगर रिफाइनिंग कंपनी एमएसएम मलेशिया होल्डिंग्स बेरहाद भारत से 130,000 टन कच्ची शक्कर खरीदेगी, जिसकी कीमत 4.92 करोड़ डॉलर (करीब 350 करोड़ रुपए) होगी ।

2019 में कंपनी ने भारत से लगभग 88,000 टन कच्‍ची शकर खरीदी थी। माना जा रहा है कि एमएसएम की तरफ से शकर आयात बढ़ाना भारत के साथ पाम ऑयल पर चल रहे विवाद शांत करने के प्रयासों का हिस्सा है।

एमएसएम दुनिया की सबसे बड़ी पाम तेल उत्पादक, एफजीवी होल्डिंग्स की शकर रिफयनरी शाखा है, जो मलेशियाई सरकार के स्वामित्व वाली यूनिट है। हालांकि कंपनी ने खरीद में वृद्घि का एक कारण पाम तेल विवाद का हवाला नहीं दिया है, लेकिन उद्योग जगत इसको इसी तरह से देख रहा है।

भारत दुनिया का सबसे बड़ा खाद्य तेल खरीदार है। लेकिन, पिछले महीने नई दिल्ली ने मलेशियाई पाम तेल का आयात रोक दिया, जिसे मलेशियाई प्रधान मंत्री महातिर मोहमद की टिप्पणियों पर जवाबी कार्रवाई के तौर पर देखा जा रहा है।

रुख में बदलाव के संकेत :

भारत को मलेशिया का निर्यात 31 मार्च को समाप्त वित्त वर्ष में 10.8 अरब डॉलर था, जबकि आयात कुल 6.4 अरब डॉलर था। रेफिनिटिव ऐकोन पर अंतरराष्ट्रीय शकर संगठन के आंकड़ों के अनुसार, मलेशिया ने 2019 में कुल 1.95 टन कच्ची शकर का आयात किया। वह आमतौर पर भारत के मुकाबले ब्राजील और थाईलैंड से अधिक शक्कर खरीदता है।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।