टीआरपी डेस्क। एक फरवरी को आम बजट से मिलने वाली सौगात या लगने वाले झटकों पर तो सबकी निगाहें होंगी, लेकिन आम आदमी से लेकर सांसदों तक के लिए कई बदलाव बजट से पहले ही लागू हो जाएंगे।

बीमा पॉलिसी महंगी होंगी :

एलआईसी 31 जनवरी से जीवन आनंद, जीवन उमंग जैसी 23 पॉलिसी बंद हो जाएंगी। यूलिप पॉलिसी को दोबारा चालू करने का वक्त दोगुना और पारंपरिक पॉलिसी में पांच साल हो जाएगा। पेंशन प्लान की परिपक्वता पर 33 की जगह 60% धन निकाल सकेंगे। पॉलिसी के पांच साल बाद 25% धन निकासी हो सकेगी। इन बदलावों से नई पॉलिसी 15 फीसदी महंगी हो जाएंगी।

डिजिटल लेनदेन की सुविधा न दी तो जुर्माना :

एक फरवरी से डिजिटल भुगतान की सुविधा न देने वाली कंपनियों पर रोजाना पांच हजार रुपये के हिसाब से जुर्माना लगाया जाएगा। सीबीडीटी के मुताबिक, 50 करोड़ रुपये सालाना टर्नओवर वाली दुकानों, कंपनियों और कारोबार के लिए यह अनिवार्य होगा।

संसद की कैंटीन में खाना महंगा :

बजट सत्र के साथ ही संसद की कैंटीन में खाने पर दी जाने वाली सब्सिडी खत्म हो जाएगी। पांच दिसंबर को इसकी घोषणा की गई थी। संसद में खाने का खर्च हर साल करीब 17 करोड़ रुपये होता है। यहां खाने वालों में नौ फ़ीसदी तादाद सांसदों की होती है।

जीएसटी में ई-बिलिंग की शुरुआत :

जीएसटी में सौ करोड़ रुपये से ज्यादा कारोबार वाली कंपनियां ई-इनवायसिंग (ई-बिलिंग) शुरू करेंगी, जिसमें क्यूआर कोड जनरेट होगा। एक अप्रैल से ऐसा न करने पर जुर्माना भी लगाया जाएगा।

रसोई गैस-विमान ईंधन हो सकता है महंगा :

कच्चे तेल के दाम में पिछले हफ्ते वृद्धि को देखते हुए रसोई गैस और विमान के ईंधन (एटीएफ) के दाम भी बढ़ सकते हैं। मासिक आधार पर बदलावों के हिसाब से 31 जनवरी की रात नई कीमतों की घोषणा होगी।

पुराने एंड्रायड पर व्हाट्सएप बंद :

एंड्रॉयड के 2.3.7 के वर्जन और आईओएस 8 ऑपरेटिंग सिस्टम के पुराने स्मार्टफोन में व्हाट्सएप सपोर्ट नहीं करेगा। यूजर्स व्हाट्सएप पर नया अकाउंट नहीं बना पाएंगे।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

 

Trusted by https://ethereumcode.net