बीजिंग। क्या चीन कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वाले लोगों का आंकड़ा छिपा रहा है? चीन की ही एक कंपनी की ओर से जारी किए गए आंकड़े से यह संदेह पैदा हुआ है, जिसमें उसने कम्युनिस्ट देश में कोरोना के चलते अब तक 25,000 के करीब मौतों का दावा किया है। हालांकि माना जा रहा है कि कंपनी ने यह सच्चाई गलती से उजागर की है, जबकि सरकार आधिकारिक आंकड़ा कुछ और ही बता रही है।

ताइवान न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक चीन की दूसरी सबसे बड़ी टेक कंपनी टेन्सेंट की ओर से शनिवार को जारी किए गए आंकड़े में 24,589 मौतों की बात कही गई थी। यही नहीं इससे प्रभावित लोगों का आंकड़ा 1,54,023 बताया गया था। यह आंकड़ा शनिवार को जारी किए गया था, ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि बीते 4 दिनों में यह कितना बढ़ गया होगा।

सोशल मीडिया पर वायरल 25,000 मौतों का आंकड़ा

हालांकि कंपनी ने कुछ देर बाद ही अपने ‘सिचुएशन ट्रैकर’ पेज को अपडेट करते हुए आंकड़ा सरकार की ओर से जारी डिटेल के अनुसार ही कर दिया। लेकिन, तब तक कंपनी के पुराने डाटा का स्क्रीनशॉट लिया जा चुका था।

फिलहाल यह आंकड़ा सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। माना जा रहा है कि सच उजागर करने की गलती पता चलने पर टेन्सेंट ने अपने पेज पर सरकारी जानकारी ही जारी कर दी। नए आंकड़े में कंपनी ने 14,446 लोगों के प्रभावित होने और 304 मौतों की बात कही।

कई अन्य स्रोतों पर भी है सरकार से अलग जानकारी

सरकारी आंकड़ों से अलग आंकड़ा सिर्फ टेन्सेंट ने ही जारी नहीं किया है बल्कि कई अन्य स्रोतों पर भी संक्रमण से प्रभावित लोगों की संख्या 79,808 बताई जा रही है। यह आंकड़ा भी सरकार की ओर से दी जा रही आधिकारिक जानकारी से तीन गुना तक अधिक है।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।